बे पटरी पुलिसिंग को सहेजने एक दर्जन बदले गए.

बिलासपुर. जिले में बेपटरी हुई पुलिसिंग से नाराज डीआईजी व एसएसपी पारुल माथुर ने 7 निरीक्षक और 4 एसआई की तबादला सूची जारी की है। इस लिस्ट में हाल ही में टीआई से डीएसपी प्रमोट हुई कौशल्या साहू को महिला थाना से हटा लाइन की रवानगी दी गई है। इधर बिल्हा में एक युवक की आत्महत्या की घटना से पुलिस की हुई फजीहत के बाद महिला थाना प्रभारी अंजना केरकेट्टा को आखिरकार लाइन अटैच कर दिया गया है तो वही शहर के कुछ मुख्य थानों के इंचार्ज को एसएसपी इधर उधर किया है।

डीआईजी व एसएसपी ऑफिस से मिली जानकारी के अनुसार टीआई उत्तम साहू को सरकंडा से तोरवा,बृज लाल भारद्वाज थाना हिर्री से पचपेड़ी,मोहन भारद्वाज थाना पचपेड़ी से ट्रैफिक, सुनील कुर्रे ट्रैफिक से थाना हिर्री, लक्ष्मी चौहान को पुलिस लाइन से महिला थाना प्रभारी और एसआई फैजुल होदा शाह को तोरवा से सरकंडा थाना इंचार्ज,मनोज नायक सिविल लाइन से तारबाहर थाना इंचार्ज, एसआई राज सिंह सरकंडा से प्रभारी सहायक केंद्र मोपका,एसआई मनोज पटेल की वासपी थाना सरकंडा तो वही टीआई देवेश सिंह राठौर को तारबाहर से थाना बिल्हा भेजा गया है।

ये हो सकती है वजह.

हालांकि एसएसपी द्वारा जिले के थाना प्रभारियों के किए गए तबादले को प्रशासनिक तौर या कहे रूटीन बताया जाता है। लेकिन दूसरी ओर जिले की लड़खाई पुलिसिंग भी एक वजह बताई जा रही है।

नम्बर 1– बिल्हा थाना प्रभारी अंजना केरकेट्टा को एसएसपी माथुर ने एक दर्जन पुलिस अफसरों की तबादला लिस्ट में शामिल कर फील्ड से हटा लाइन अटैच कर दिया है। मालूम हो कि बिल्हा थाना क्षेत्र में एक युवक की आत्महत्या करने की घटना के बाद पुलिस की हुई फजीहत और ग्रामीणों की नाराजगी से टीआई केरकेट्टा का हटना लगभग तय माना जा रहा था। जिस पर एसएसपी ने शनिवार को मुहर लगा दी।

नम्बर 2– इधर सरकंडा थाने में हवलदार और आरक्षक के बीच हुई मारपीट की गंभीर घटना से टीआई साहू को सरकंडा थाने से हटाए जाने के कयास लगाए जा रहे हैं वैसे भी टीआई साहू के कामकाज को लेकर ऊपर तक कई शिकायतें मिल रही थी। जिसके बाद एसआई शाह को एसएसपी ने सरकंडा थाने की बड़ी जिम्मेदारी दी है सरकंडा थाना क्षेत्र काफी बड़ा माना जाता है और एसआई शाह को पुलिसिंग के मामले में जिले में शुरू से ही काफी गंभीर और जिम्मेदार थाना प्रभारी के रूप में देखा जा रहा है। इससे पहले भी मस्तूरी,सिरगिट्टी,सकरी फिर तोरवा थाना प्रभारी की कुर्सी संभाल चुके हैं।

नम्बर 3– यंग टीम को थाना इंचार्ज बनाने की राह में एसएसपी ने मनोज नायक का नाम भी इस लिस्ट में शामिल कर उन्हें शहर के बीच तारबाहर थाना इंचार्ज का कामकाज सौपा है,मालूम हो कि श्री नायक बेहतर साइबर एक्सपर्ट है और लगभग आठ माह चकरभाठा थाने के इंचार्ज थे।

नम्बर 4– टीआई देवेश सिंह राठौर की पहली पोस्टिंग तारबाहर थाने में हुई,श्री राठौर बगैर लागलपेट अपने काम मे ध्यान देते रहे कयास लगाए जा रहे थे कि उन्हें प्रमोट कर बड़े थाने की जिम्मेदारी दी जा सकती थी। लेकिन थाने में मीडिया कर्मियों के साथ उनके एक बयान को लेकर हुई कहासुनी बिल्हा थाने की रवानगी से जोड़ कर देखा जा रहा है।

नम्बर 5– टीआई सुनील कुर्रे ट्रैफिक में आने के बाद से ही संतुष्ट नही थे। कई बार ट्रैफिक से हट कर थाने जाने के लिए उन्होंने अधिकारियों से गुजारिश भी की,देर आए दुरुस्त आए टीआई कुर्रे अपने थाने की पोस्टिंग का सफर तय करने में सफल हो ही गए।

नम्बर 6– तो वही थाना सरकंडा के दो एसआई राज सिंह और मनोज पटेल की अदला बदली खुद के इंचार्ज बने रहने और बनने का परवान चढ़ गया।

नम्बर 7-हिर्री से पचपेड़ी ,टीआई बृजलाल भारद्वाज शुरू से ही हिर्री थाने में कोई खास कामकाज का जादू नही दिखा पाए,बताया जा रहा है कि टीआई भारद्वाज का काफी लूज पन सामने आया। जिसके कारण उन्हें हटाए जाने की बात सामने आ रही है फिर भी टीआई भारद्वाज बहुत नही तो छोटा ही सही कोई थाना तो मिल ही गया।

नम्बर 8-टीआई मोहन भारद्वाज,थाना पचपेड़ी से ट्रैफिक, कारण अवैध शराब का जमकर और मवेशी तस्करी की शिकायत, अब एसएसपी ने दिया लेफ्ट राइट का कामकाज.

लिस्ट में गड़बड़ी.

एसएसपी ने जो तबादला आदेश जारी किया है उसमें कुछ एक नाम के पद में गड़बड़ी साफ झलक रही है, जिसे दूसरे तौर पर मिस प्रिंट भी आला अफसर कह सकते हैं।

ऊपर तक गई बात तब एसएसपी पहुची बिल्हा थाना.

बिल्हा थाना में हरीशचंद गेंदले आत्महत्या मामले की आग सियासत से लेकर प्रशासन के ऊपरी जद तक पहुंची तो शुक्रवार को भागी भागी एसएसपी पारुल माथुर बिल्हा थाने पहुची और मृतक के पिता, जीजा व मृतक के विरुद्ध शिकायत करने वाली 4 लड़कियों से संपूर्ण मामले की जानकारी ली,थाने के सीसीटीवी फुटेज का विस्तृत विश्लेषण किया व मामले के जांच दल को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

पुलिस कर्मियों का झगड़ा, जांच करेंगी सीएसपी कोतवाली.

बीते दिन थाना सरकंडा में आरक्षक तदवीर सिंह और प्रधान आरक्षक प्रमोद सिंह के बीच हुए विवाद की घटना के बाद एसएसपी माथुर में दोनों पुलिसकर्मियों को लाइन अटैच कर दिया वही घटना की जांच का जिम्मा कोतवाली सीएसपी श्रीमती पूजा कुमार को सौंपा है।

You May Also Like