3 देश करेंगे फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी, मेक्सिको से होगा टूर्नामेंट का आगाज

FIFA World Cup 2026 Venue: साल 2026 में होने वाले फुटबॉल के महासंग्राम फीफा वर्ल्ड कप के वेन्यू की घोषणा कर दी है. इस बार कनाडा, मैक्सिको और अमेरिका मिलकर फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन कर रहे हैं. फीफा के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि तीन देशों को वर्ल्ड कप की मेजबानी सौंपी गई है. फीफा वर्ल्ड कप 2026 का आगाज 11 जून को मैक्सिको सिटी में होगा. जबकि 19 जुलाई को फुटबॉल के इस महाकुंभ का फाइनल मुकाबला न्यूयॉर्क के मेटलाइफ स्टेडियम में खेला जाएगा. जबकि 18 जुलाई को तीसरे स्थान के लिए मियामी में भिड़ंत होगी.

बता दें कि, फुटबॉल वर्ल्ड कप 2026 के दौरान 48 टीमों के बीच कुल 104 मैच खेले जाएंगे. इन मैचों का आयोजन 16 विशाल और अत्याधुनिक स्टेडियमों में किया जाएगा. बीते रविवार को फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले के लिए बोली लगी. जिसमें न्यूयॉर्क ने डलास के खिलाफ बड़ी बोली लगाकर 19 जुलाई को आयोजित होने वाले फीफा वर्ल्ड कप 2026 फाइनल मैच की मेजबानी के लिए अधिकार सुरक्षित किए. डलास ने कड़ी चुनौती दी, लेकिन न्यूयॉर्क ने बाजी मार ली.

फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने कहा, ‘अब तक का सबसे समावेशी और प्रभावशाली फीफा विश्व कप अब एक सपना नहीं बल्कि एक वास्तविकता है जो कनाडा, मैक्सिको और अमेरिका 16 अत्याधुनिक स्टेडियमों में 104 मैचों के रूप में आकार लेगा। मैं फीफा विश्व कप के आयोजन के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के लिए हमारे तीन मेजबान देशों और 16 मेजबान शहरों को धन्यवाद देना चाहता हूं.

उन्होंने आगे कहा, “प्रतिष्ठित एस्टाडियो एज्टेका में शुरुआती मैच से लेकर न्यूयॉर्क न्यू जर्सी में शानदार फाइनल तक, खिलाड़ी और प्रशंसक इस गेम-चेंजिंग टूर्नामेंट के लिए हमारी व्यापक योजना के मूल में रहे हैं, जो न केवल नए रिकॉर्ड स्थापित करेगा बल्कि एक अमिट विरासत भी छोड़ेगा.” अटलांटा और डलास सेमीफाइनल की मेजबानी करेंगे, जबकि तीसरे स्थान का खेल का आयोजिन मियामी में होगा.

2010 में तैयार हुआ था मेटलाइफ स्टेडियम

गौरतलब है कि फाइनल मुकाबले के लिए तैयार 82,500 सीटों वाले मेटलाइफ स्टेडियम में कई अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल मैच का आयोजन किया जा चुका है, इसमें 2016 के कोपा अमेरिका का फाइनल मुकाबला भी है.

मैच शेड्यूल के मुताबिक टूर्नामेंट के 104 मैचों में से 103 मैचों के लिए टीमों को तीन दिनों का आराम दिया जाए. टीमों और प्रशंसकों के लिए यात्रा को कम करने के लिए अधिकांश मैच तीन क्षेत्रों (पूर्व, मध्य और पश्चिम) में खेले जाएंगे.

3 देशों के 16 शहर करेंगे टूर्नामेंट की मेजबानी

3 देशों के कुल 16 शहर फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी करेंगे. इसमें अटलांटा, बोस्टन, ग्वाडलजारा, डलास, कैनसस सिटी, ह्यूस्टन, मैक्सिको सिटी, लॉस एंजेलिस, मियामी, मॉन्टेरी, न्यूयॉर्क, फिलाडेल्फिया, सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र, सिएटल, टोरंटो और वेंकूवर शामिल हैं. फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार राउंड ऑफ 32 की शुरुआत की गई है.

जानिए कहां खेले जाएंगे कितने मैच –

न्यूयॉर्क: न्यूयॉर्क के मेटलाइफ स्टेडियम में फुटबॉल वर्ल्ड कप के फाइनल समेत 8 मुकाबले खेले जाएंगे.

डलास: डलास शहर में एक सेमीफाइनल समेत 9 मैच खेले जाएंगे.

अटलांटा: अटलांटा में एक सेमीफाइनल समेत 8 मुकाबले खेले जाएंगे.

लॉस एंजेलिस: लॉस एंजेलिस के सोफी स्टेडियम में 8 मैच खेले जाएंगे.

मियामी: मियामी के हार्ड रॉक स्टेडियम में 7 मैच खेले जाएंगे.

बोस्टन: बोस्टन के जिलेट स्टेडियम में 7 मैच खेले जाएंगे.

वेंकूवर: वेंकूवर के बीसी प्लेस में 7 मैच खेले जाएंगे.

ह्यूस्टन: ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में 7 मैच खेले जाएंगे.

कैनसस: कैनसस सिटी के एरोहेड स्टेडियम, टोरेंटो के बीएमओ फील्ड, फिलाडेल्फिया के लिंकन फाइनेंशियल फील्ड, सैन फ्रांसिस्को के लेवी स्टेडियम और सिएटल के लुमेन फील्ड में 6-6 मैच खेले जाएंगे. जबिक मैक्सिको सिटी के एज्टेका स्टेडियम में 5 मैच खेले जाएंगे. वहीं ग्वाडलजारा के एस्टाडियो अक्रोन और मॉन्टेरी के एस्टाडियो बीबीवीए में 4-4 मैच खेले जाएंगे.

चार टीमों के 12 ग्रुप बनाए जाएंगे
इस बार टूर्नामेंट में 48 टीमें भाग ले रही है, जिन्हें चार टीमों के 12 ग्रुप में डिवाइड किया जाएगा. हर ग्रुप से शीर्ष दो टीमें और तीसरे स्थान पर रहने वाली आठ सर्वश्रेष्ठ टीमें टूर्नामेंट में आगे बढ़ेंगी. इसके बाद टूर्नामेंट सीधा नॉक-आउट में प्रवेश करेगा. फीफा ने कहा कि मैच के कार्यक्रम की घोषणा क्वालिफिकेशन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ही की जाएगी. टूर्नामेंट के लिए ड्रॉ आने की संभावना 2025 के अंत तक उम्मीद है.

USA में हुआ था साल 1994 का फीफा वर्ल्ड कप

गौरतलब है कि फीफा वर्ल्ड कप 2026 के अधिकांश मैच संयुक्त राज्य अमेरिका में होंगे. इससे पहले साल 1994 फीफा वर्ल्ड कप भी संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित किया गया था और फाइनल लॉस एंजिल्स के पास पासाडेना के रोज बाउल स्टेडियम में आयोजित हुआ था. न्यूयॉर्क ने उस टूर्नामेंट में पुराने जाइंट्स स्टेडियम में खेलों की मेजबानी की, जिसे बाद में मेटलाइफ के लिए रास्ता बनाने के लिए ध्वस्त कर दिया गया.

विश्‍व कप में अब तक क्‍या हुआ

गौरतलब है कि पिछले साल फीफा विश्‍व कप का आयोजन कतर में हुआ था, जहां 32 टीमों ने हिस्‍सा लिया था और 29 दिनों में कुल 64 मैच खेले गए थे. पता हो कि जब आखिरी बार अमेरिका और मैक्सिको ने फीफा विश्‍व कप की मेजबानी की थी, तब केवल 24 टीमों ने इसमें हिस्‍सा लिया था. 1998 विश्‍व कप से विश्‍व कप में 32 टीमें हिस्‍सा ले रही हैं. चार टीमों के आठ ग्रुप होते हैं और फाइनलिस्‍ट टीम कुल सात मैच खेलती है. 2026 वर्ल्‍ड कप में फाइनलिस्‍ट टीमों को कुल आठ मैच खेलने का मौका मिलेगा.

You May Also Like