शाबाश ! महिलाओं ने संभाली मतदान की कमान, निर्वाचन आयोग ने की सराहना, पोस्ट कर कही ये बात

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा के दूसरे चरण का मतदान पूरा हो चुका है. जिसके बाद भारत निर्वाचन आयोग ने रायुपर उत्तर विधानसभा के बूथों में महिलाओं द्वारा कमान संभालने की तारीफ की. इसकी जानकारी रायपुर जिला प्रशासन ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से दी है.

पोस्ट करते हुए प्रशासन ने लिखा है कि- जिला प्रशासन रायपुर की अभिनव पहल को भारत निर्वाचन आयोग ने सराहा. आयोग ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से रायपुर उत्तर विधानसभा में महिलाओं द्वारा चुनाव कराने की जिम्मेदारी को सफलतापूर्ण पूरा किए जाने की तारीफ की.

महिलाओं ने संभाली सारी जिम्मेदारी

बता दें कि आजाद भारत में पहली बार पूरे विधानसभा में निर्वाचन का भार महिलाओं ने संभाला. क्षेत्र में 201 मतदान केंद्र में पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी तक सभी महिलाएं थी. इस महती कार्य के लिए प्रत्यक्ष रूप से 804 महिलाओं को जिम्मेदारी सौंपी गई थी और लगभग 200 महिलाएं रिजर्व रखी गई थी. इस विधानसभा की आब्जर्वर भी एक महिला आईएएस अधिकारी विमला आर रही. उनकी लायजनिंग अधिकारी भी महिला ही थी. ज्यादातर बूथों में सुरक्षा की जिम्मेदारी भी महिलाओं के ही जिम्मे थी. पर्ची चेकर करने से लेकर रजिस्टर में हस्ताक्षर कराने से लेकर ऊंगली में स्याही लगाने का काम पूरी तरह महिलाओं के जिम्मे ही था. 201 बूथों में इतनी ही महिला पीठासीन अधिकारी थी और 603 मतदान अधिकारी थे.

You May Also Like