दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (39वां) और ब्राजील के स्टार स्ट्राइकर नेमार आज अपना (32वां) जन्मदिन मना रहे

Happy Birthday Cristiano Ronaldo and Neymar: विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय खेल फुटबॉल के दो दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (39वां) और ब्राजील के स्टार स्ट्राइकर नेमार आज अपना (32वां) जन्मदिन मना रहे है. क्रिस्टियानो का जन्म आज ही के दिन पांच फरवरी 1985 को पुर्तगाल में हुआ था. वहीं नेमार जूनियर का भी जन्म आज ही के दिन ब्राजील में हुआ था. फुटबॉल की दुनिया में दोनों ही टॉप प्लेयर्स में शामिल किए जाते हैं. इस खास मौके पर ‘X’ पर GOAT (ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम) ट्रेंड रहा रहा है. उनके चाहने वाले अपने-अपने अंदाज में बधाई दहे रहे हैं.

बता दें कि दुनिया के दो सबसे बेहतरीन फुटबॉलरों-क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार की कहानी में काफी समानता है, दोनों ही संघर्ष से आगे बढ़कर महान खिलाड़ी बने. वर्तमान में सउदी प्री लीग के क्लब अल नसर के कप्तान रोनाल्डो गोल मशीन कहे जाते हैं तो नेमार का कद भी कम नहीं है. नेमार वर्तमान में सऊदी अरब लीग में अल-हिलाल के लिए खेल रहे हैं, इससे पहले नेमार बार्सिलोना के लिए खेलते थे. वहां उन्हें दुनिया के एक और महानतम खिलाड़ी अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी के साथ खेलने का मौका मिला था.

कभी टिन की छत के नीचे रहते थे रोनाल्डो

रोनाल्डो का जन्म पुर्तगाल के एक बेहद गरीब परिवार में हुआ था. उनके पिता माली थे और मां दूसरे के घरों में जाकर सफाई करने और खाना बनाने का काम करती थी. कहा जाता है कि उनके पिता को शराब की लत थी, ऐसे में घर चलाने की जिम्मेदारी उनके मां के कंधों पर थी. रोनाल्डो चार भाई-बहनों में सबसे छोटे थे. उनका परिवार टीन के छत वाले घर में रहता था. मुश्किल हालात के बीच रोनाल्डो का दाखिला स्कूल में कराया गया. यहीं से रोनाल्डो के फुटबॉलर बनने की यात्रा शुरू हुई.

पढ़ाई से ज्यादा फुटबॉल में लगता था रोनाल्डो का मन

रोनाल्डो का मन पढ़ाई से ज्यादा फुटबॉल खेलने में लगता था. महज आठ साल की उम्र में उन्होंने लोकल टीम के लिए फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था. इसके बाद में उनका चयन अंडर-17 विश्व कप के लिए हो गया. 18 साल की उम्र में ही उनकी प्रतिभा को देखते हुए मैनचेस्टर यूनाइटेड ने 17 मिलियन अमेरिकी डॉलरग में अनुबंध कर लिया. उसके बाद रोनाल्डो ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. वर्षों तक स्पेनिश क्लब रियल मैड्रिड का पर्याय रहे रोनाल्डो फिलहाल सऊदी अरब के ‘अल नासर’ क्लब की ओर से खेल रहे हैं. फोर्ब्स के मुताबिक अप्रैल 2022 में रोनाल्डो की नेट वर्थ 849 मिलियन थी. उनकी फैन फॉलोइंग भी मिलियन्स में है. गौरतलब है कि रोनाल्डो अपने करियर में 800 से ज्यादा गोल कर चुके हैं. इस दौरान वे क्लब और अपने देश के लिए खेले हैं.

रोनाल्डो के नाम जुड़ी बड़ी उपलब्धि

रोनाल्डो अपने फुटबॉल करियर में रिकॉर्ड 5 बार फीफा बैलन डी ऑर का अवार्ड जीता है. जो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी को दिया जाता है. रोनाल्डो के नाम कई रिकॉर्ड हैं, जिनमें यूएफा चैंपियंस लीग में 100 गोल करने वाले पहले खिलाड़ी होना शामिल है. रोनाल्डो का अपना लाइफस्टाइल ब्रांड “सीआर7” भी है, जिनमें जूते, परफ्यूम आदि की मार्केटिंग की जाती है.

स्लम एरिया में पले बढ़े ब्राजील के नेमार

रोनाल्डो की तरह नेमार का भी बचपन गरीबी में बीता. नेमार का परिवार साओ पाउलो में मोगी डास कृजेस नाम की झोपड़पट्टी में रहता था. उनके पिता भी फुटबॉल के अच्छे खिलाड़ी थे, लेकिन घर की माली हालत अच्छी नहीं थी. परिवार चलाने के लिए नेमार के पिता अलग-अलग तरह की नौकरियां करते. गरीबी के चलते कई बार परिवार बिजली का बिल तक जमा नहीं कर पाता था. ऐसे में घर की बिजली काट दी जाती तो नेमार और उनके परिवार को अंधेरे में दिन गुजारना पड़ता था.

नेमार ने पहले स्ट्रीट फुटबॉलर के रूप में करियर शुरू किया. पिता ने गरीबी के बाद भी बेटे को फुटबॉलर बनने में पूरी मदद की. महज 11 साल की उम्र में नेमार ने ब्राजील का मशहूर एफसी सेंटोस क्लब ज्वॉइन कर लिया. इसके बाद उन्होंने मुड़कर नहीं देखा. 17 साल की उम्र में नेमार ने एफसी सेंटोस के साथ पहला सीनियर कॉन्ट्रैक्ट साइन किया. 2009 में नेमार अंडर-17 ब्राजील टीम के कप्तान थे. इसी साल उनकी कमाई 10 हजार डॉलर यानी सात लाख रुपए के पार हो गई थी. लेकिन ये महज शुरुआत थी. अगस्त 2017 में जब नेमार ने बार्सिलोना छोड़कर पेरिस सेंट-जर्मेन क्लब के साथ करार किया तब उन्हें 222 मिलियन यूरो यानी 19,37 करोड़ रुपए मिले. इससे वो दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉल खिलाड़ी बने. तब उनकी उम्र 26 साल थी.

नेमार के नाम जुड़ी हैं ये उपलब्धियां

नेमार के नाम कई उपलब्धियां हैं. उन्होंने 2015-16 में बार्सिलोना के साथ चैंपियंस लीग जीती, उसी सीजन में वह 10 गोल के साथ टूर्नामेंट में सर्वोच्च गोल करने वाले खिलाड़ी थे. नेमार दो मौकों 2014/15 और 2015/16 में लालिगा विजेता बार्सिलोना टीम का हिस्सा रहे हैं. ब्राजील की राष्ट्रीय टीम के साथ, उन्होंने रियो में ओलंपिक 2016 में एक कन्फेडरेशन कप और साथ ही एक गोल्ड मेडल जीता है. फीफा वर्ल्ड कप 2026 क्वालिफायर्स में बोलिविया के खिलाफ मैच में नेमार ने 2 गोल करने में सफलता पाई थी. मैच में ब्राजील ने बोलिविया पर 5-1 से बड़ी जीत हासिल की और साथ ही नेमार ने इतिहास भी रच दिया था. नेमार जूनियर ब्राजील के ऑल टाइम गोल स्कोरर बने. ऐसा कर उन्होंने पूर्व दिग्गज पेले के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

You May Also Like