आज से रायपुर समेत सात सीटों का नामांकन, अब साल में दो बार बोर्ड परीक्षा…मुख्यमंत्री का जगदलपुर में रोड शो आज

रायपुर. छत्तीसगढ़ में लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत तीसरे चरण के लिए शुक्रवार को निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जाएगी. इसके साथ ही तीसरे चरण के लिए राज्य के रायपुर, दुर्ग, कोरबा, लोकसभा चुनाव 2024 बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, रायगढ़ व सरगुजा संसदीय क्षेत्र में अभ्यर्थी अपना नामांकन पत्र 19 अप्रैल तक दाखिल कर सकेंगे. नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल को होगी. नाम वापसी की अंतिम तिथि 22 अप्रैल निर्धारित है. तीसरे चरण के लिए मतदान 7 मई को होगा. गौरतलब है कि राज्य में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए बस्तर संसदीय क्षेत्र और दूसरे चरण के लिए महासमुंद, कांकेर व राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र में नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. इन चारों सीटों पर कुल 52 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल व दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे

अब साल में दो बार बोर्ड परीक्षा…

सीबीएसई की तर्ज पर प्रदेश में कक्षा 10वीं एवं 12वीं की मुख्य परीक्षा साल में दो बार आयोजित किए जाने की नई व्यवस्था अगले सत्र यानी 2024-25 से लागू होगी. यानी दोनों बोर्ड परीक्षाएं 2025 में होंगी. इस साल जून-जुलाई में केवल पूरक परीक्षा ही आयोजित की जाएगी. अंतिम परिणाम दोनों परीक्षाओं में से अधिक प्राप्तांक के आधार पर तैयार किया जाएगा.

मुख्यमंत्री का जगदलपुर में रोड शो आज

लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान के तहत मुख्यमंत्री विष्णुदेव माय 12 अप्रैल शुक्रवार को जगदलपुर में रोड शो करेंगे. उनका रोड शो शाम 5 से 6.30 बजे के बीच आयोजित किया गया है. रोड सो के आद मुख्यमंत्री जगदलपुर में रात्रि विश्राम करेंगे और दूसरे दिन 13 अप्रैल को दंतेवाड़ा में प्रस्तावित केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की सभा में शामिल होंगे. बता दें कि दंतेवाड़ा में 13 अप्रैल को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की चुनावी सभा आहूत की गई है. श्री सिंह दंतेवाड़ा के बाद खैरागढ़ में दूसरी चुनावी सभा लेंगे. मुख्यमंत्री अपने बस्तर प्रवास के दौरान श्री सिंह की चुनावी सभाओं की तैयारियों पर भी चर्चा करेंगे. निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक मुख्यमंत्री श्री साय जगदलपुर से पहले दोपहर 12 बजे महासमुंद जिले के तुमगांव में पहली चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद दंतेवाड़ा के लिए रवाना होंगे और दोपहर 3 बजे बीजापुर विधानसभा क्षेत्र के नेलसनार में दूसरों चुनावी सभा लेंगे. बीजापुर से मुख्यमंत्री सीधे जगदलपुर आएंगे, जहां रोड शो के चाद रात्रि विश्राम हीटल अविनाश इंटरनेशनल में करेंगे.

You May Also Like