महिलाओं को केंद्र में रखते हुए कांग्रेस ने नारी न्यारी गारंटी योजना की घोषणा की, नारी न्यारी गारंटी और महतारी वंदन योजना पर महिलाओं ने दी प्रतिक्रिया

रायपुर। लोकसभा चुनाव से पहले महिलाओं को केंद्र में रखते हुए कांग्रेस ने नारी न्यारी गारंटी योजना की घोषणा की है. इसके तहत महिलाओं को सालाना एक लाख रुपए आर्थिक सहायता दी जाएगी. वहीं दूसरी ओर भाजपा के महतारी वंदन योजना के तहत सालाना 12,000 रुपये यानी महीने के 1,000 रुपये महिलाओं को मिलना शुरू हो चुका. महिलाओं को अपने खेमे में करने के लिए अपनी गारंटियों के साथ दोनों ही पार्टियां भरपूर प्रयास में जुटी हुई है. इस पर MEDIA टीम ने महिलाओं की राय जानने का प्रयास किया है.

रायपुर के पुरानी बस्ती निवासी सुषमा भारत का कहना है कि महंगाई के इस दौर में आर्थिक सहायता मिलना हमारे लिए मदद करती है. बच्चों की पढ़ाई से लेकर घर की आवश्यकताओं में इन पैसों से मदद हो जाती है. वहीं पुरानी बस्ती की ही निवासी पारो बाई सपाहा का कहना है कि भाजपा की सरकार पहले ही महिलाओं को 1 हजार की राशि देकर मदद कर रही है. हमें इससे ज्यादा की आवश्यकता नहीं है. लालच करना और देना दोनों ही गलत है.

सब्जी का व्यापार करने वाली रूखमणी पटेल का कहना है कि हम मेहनत से काम कर खाने में सक्षम है, यदि सरकार कुछ देना चाहती है तो वे रोजगार दे. मेरी बेटी ने बहुत पढ़ाई की है, लेकिन वह एक निजी संस्थान में काम करने पर मजबूर है, क्योंकि सरकार नियुक्तियां नहीं कर रही है. वहीं फूलों का व्यापार करने वाली सुनीता भारत कहती है कि हम उसे ही चुनेंगे जो ज्यादा देगा और बेहतर योजना लाएगा.

अब मोदी की गारंटी और कांग्रेस की नारी न्याय गारंटी किस प्रकार देश की आधी आबादी पर काम करेगा ये लोकसभा चुनाव के बाद ही स्पष्ट होगा.

You May Also Like