यदि आप अपने फोन कैमरे के साथ बेहतरीन फोटोग्राफी करना चाहते हैं, तो यह रिपोर्ट आपके लिए

सोशल मीडिया और डिजिटल वर्ल्ड में फोन से फोटोग्राफी अब आम हो गई है. किसी के पास स्मार्टफोन हो और वो फोटो न क्लिक करता हो ऐसा कम ही देखने मिलता है. ऐसा कहा जाता है कि अच्छी फोटोग्राफी के लिए DSLR कैमरा ही जरूरी होता है. लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है. आप मोबाइल कैमरे की मदद से भी अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं. यदि आप अपने फोन कैमरे के साथ बेहतरीन फोटोग्राफी करना चाहते हैं, तो यह रिपोर्ट आपके लिए है. इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ उपयोगी टिप्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल फोटोग्राफी स्लिक को बड़ा पाएंगे.

फोन से वीडियो रिकॉर्डिंग

अच्छी फोटोग्राफी के लिए आपको अपने स्मार्टफोन के कैमरे से ठीक से परिचित होना चाहिए. क्या इसमें मैनुअल सैटिंग्स हैं? यदि हां, तो उन्हें भी जानें. फोकस और ऐक्सपोजर जैसे फीचर्स पर खास ध्यान दें. अलग अलग सैटिंग्स का इस्तेमाल कर पिक्चर क्लिक करें और और उन्हें कंपेयर करें. आप अलग-अलग सैटिंग का इस्तेमाल करते हुए जितनी ज्यादा तस्वीरें खीचेंगे, आप उतना ही डिफरेंट लाइट और एंगल में कैमरा इस्तेमाल करना सीख जाएंगे.

अपने फोन को अच्छी तरह से पकड़ें. यानी आपके फोन पकड़ने के तरीके पर भी निर्भर करता है कि आप कैसी वीडियो बना सकेंगे. स्टेबल वीडियो बनाने के लिए फोन की ग्रिप पर ध्यान दें. आप चाहें तो एक ट्राइपॉड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

जब आप वीडियो बना रहे हों, तो अपने आसपास के वातावरण का ध्यान रखें. सुनिश्चित करें कि आपके पीछे कोई बेकार की चीजें न हों जो आपकी वीडियो को खराब कर सकती हैं.

अपने वीडियो को क्रिएटिव बनाएं अपने वीडियो को क्रिएटिव बनाने के लिए, आप इसमें कुछ अलग-अलग तरीके अपना सकते हैं. जैसे, आप वीडियो में क्लोज-अप शॉट्स, स्लो-मोशन, या अन्य इफेक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अपने वीडियो में लाइटिंग पर ध्यान दें. अच्छी लाइट में वीडियो बनाने से आपकी वीडियो की क्वालिटी बेहतर होगी. अपने वीडियो को स्टेबल रखें. एक स्टेबल वीडियो देखने में ज्यादा अच्छी लगती है. इसके बाद वीडियो को एडिट करें. अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं, तो आप अपने फोन से अच्छी वीडियो बना सकते हैं.

You May Also Like