सरकार ने जारी किया अलर्ट, इन चिपसेट्स से लैस स्मार्टफोन किसी भी वक्त हो सकते हैं हैक, जानें डिटेल्स

इंडियन कंप्यूटर रेस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए उच्च स्तर की चेतावनी दी है. सरकार की ओर से एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया गया है. अलर्ट में कहा गया है कि एंड्रॉयड डिवाइस के कुछ चिपसेट में एक बड़ी खामी है जिसका फायदा हैकर्स किसी भी वक्त आपके फोन को हैक कर सकते हैं.

बता दें कि साइबर सुरक्षा एजेंसी ने एंड्रॉयड मोबाइल यूजर्स को उन खामियों के बारे चेतावनी दी है जिनके के लिए हाल ही में गूगल और क्वॉलकॉम जैसी कंपनियों ने सिक्योरिटी पैच जारी किया था. सैमसंग ने भी अपने फोन में मौजूद 9 खामियों को लेकर सिक्योरिटी पैच जारी किया है. CERT-In ने एडवाइजरी में कहा है कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के कई पार्ट्स में खामियां हैं जिनमें फ्रेमवर्क, सिस्टम, AMLogic, Arm कंपोनेंट, मीडियाटेक कंपोनेंट, क्वॉलकॉम कंपोनेंट, क्वॉलकॉम क्लोज सोर्स कंपोनेंट शामिल हैं. इन खामियों से एंड्रॉयड 12, 12L, 13 और 14 के यूजर्स प्रभावित हैं.

खामियों से बचने फोन करें अपडेट

CERT-In ने कहा है कि इन खामियों से बचने के लिए आको अपने फोन या टैब को तुरंत अपडेट करना चाहिए, क्योंकि ब्रांड्स ने भी सिक्योरिटी पैच रिलीज कर दिए हैं. ऐसे में डिवाइस को अपडेट ना करना लापरवाही होगी और फोन की सिक्योरिटी खतरे में पड़ जाएगी.

You May Also Like