सरकार ने ऑनलाइन और फर्जी कॉल के जरिए होने वाली धोखाधड़ी को रोकने का लिया फैसला

USSD Call Forwarding Service: दूरसंचार विभाग ने देश की सभी टेलीकॉम कंपनियों से यूएसएसडी कोड के जरिए कॉल फॉरवर्ड करने की सुविधा बंद करने को कहा है. सरकार ने यह फैसला ऑनलाइन और फर्जी कॉल के जरिए होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए लिया है.

इस आदेश के बाद 15 अप्रैल से मोबाइल फोन में *401# डायल करके कॉल फॉरवर्ड करने की सुविधा खत्म हो जाएगी. यूएसएसडी यानी अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा- एक शॉर्ट कोड है.

इस फीचर की मदद से एक कोड डायल करके किसी नंबर पर सेवाएं सक्रिय और निष्क्रिय की जाती हैं. आमतौर पर मोबाइल यूजर्स इसे फोन का बैलेंस चेक करने, कॉलर ट्यून सेट करने, यूपीआई चलाने और आईएमईआई नंबर जानने के लिए डायल करते हैं.

USSD कॉल अग्रेषण सेवा कैसे काम करती है?

यदि कोई मोबाइल उपयोगकर्ता ‘ए’ *401# डायल करके किसी अज्ञात नंबर ‘बी’ पर कॉल करता है, तो उपयोगकर्ता ए के मोबाइल पर प्राप्त सभी कॉल या संदेश उपयोगकर्ता ‘बी’ के फोन पर भेज दिए जाएंगे. यानी अब यूजर ‘ए’ के कॉल और मैसेज का एक्सेस यूजर ‘बी’ के हाथ में है. घोटालेबाज इसी तरीके का इस्तेमाल करते हैं.

इसमें स्कैमर्स खुद को टेलीकॉम प्रोवाइडर बताकर आपके नंबर पर कॉल करते हैं और नेटवर्क और किसी अन्य समस्या का हवाला देकर आपसे *401# डायल करने के लिए कहते हैं. जैसे ही आप इस नंबर को डायल करेंगे तो यह आपसे एक अनजान नंबर पर कॉल करने के लिए कहेगा। इसे डायल करते ही आपके नंबर पर आने वाला हर फोन मैसेज या ओटीपी उस अनजान नंबर पर फॉरवर्ड हो जाएगा जिसे आपने *401# के बाद डायल किया है.

You May Also Like