वीडियो-कलेक्टर सौरभ कुमार ने किया मूसलाधार बारिश से प्रभावित शहरी क्षेत्रों का निरीक्षण.

रायपुर. कलेक्टर सौरभ कुमार ने मूसलाधार बारिश की वजह से निर्मित स्थिति का आंकलन करने नगर निगम आयुक्त प्रभात मलिक के साथ विभिन्न इलाकों का दौरा कर किए जा रहे प्रबंधों की जानकारी ली। इस दौरान श्री कुमार वर्षा प्रभावित परिवारों से भी मिले एवं मौके पर ही राजस्व अमले को निर्देशित किया,कि नगर निगम के साथ मिलकर बारिश की वजह से हुई क्षति का आंकलन कर प्रभावितों को तुरंत सहायता सुनिश्चित करें।

उन्होंने यह भी कहा है कि जल जमाव वाले क्षेत्रों में प्राथमिकता से मोबाईल मेडिकल वैन तैनात कर निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण व उपचार की व्यवस्था के साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में जल परीक्षण व क्लोरीन टेबलेट के नियमित वितरण की व्यवस्था भी नियमित रूप से की जाएं। निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य, स्वास्थ्य अधिकारी विजय पांडेय, जोन कमिश्नर व जोन स्वास्थ्य अधिकारी भी साथ थे।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर सौरभ कुमार ने शहर के भाटागांव क्षेत्र के चिंगरी नाले से पानी के बहाव को व्यवस्थित करने के लिए किए जा रहे निर्माण कार्यों की मौके पर पहुंचकर जानकारी ली। उनके निर्देश पर नगर निगम की टीम ने जे.सी.बी. व कटर के जरिए नाले की चौड़ाई बढ़ाकर वर्षा जल के प्रवाह को तत्काल व्यवस्थित किया। इस दौरान उन्होंने संचालित नाली निर्माण कार्य को तय समयावधि में पूरा करने के निर्देश भी कार्य एजेंसी को दिए हैं। निरीक्षण के दौरान वीरभद्र नगर में उन्होंने बस्ती के मध्य से गुजरने वाले नाले के डिजाइन का परीक्षण कर प्लान तैयार करने के निर्देश दिए है, जिससे कि भविष्य में वीरभद्र नगर व समीपस्थ बस्तियों में जल भराव की स्थिति निर्मित न हो।

तेज बारिश से प्रभावित जल विहार कॉलोनी के निरीक्षण के दौरान वे क्षेत्रवासियों से मिले एवं हुई क्षति की जानकारी ली। उन्होंने प्रभावित परिवारों को आश्वस्त किया कि क्षति का आंकलन कर त्वरित सहायता प्रशासन द्वारा शीघ्र ही उपलब्ध कराई जाएगी। जल जमाव से प्रभावित सभी क्षेत्रों में मोबाईल मेडिकल यूनिट भेजकर मरीजों की जांच कर निःशुल्क दवा वितरण के लिए निर्देश भी उन्होंने अपने अधिकारियों को दिए हैं। जल विहार क्षेत्र में रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि. द्वारा किए जा रहे नाली निर्माण का भी उन्होंने अवलोकन कर नालियों के निर्माण के दौरान पानी के सुगम बहाव सुनिश्चित करने के साथ ही गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए है। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सौरभ कुमार गणेश प्रतिमा विसर्जन हेतु निर्मित कुंड में किए गए प्रबंधों की भी साथ ही जानकारी ली। नगर निगम के जोन कमिश्नर अरूण ध्रुव,लोकेश चंद्रवंशी, विनोद पांडेय, आर.के. डोंगरे, स्मार्ट सिटी के डिप्टी मैनेजर अमित मिश्रा, असिस्टेंट मैनेजर योगेन्द्र साहू भी इस निरीक्षण भ्रमण के दौरान उपस्थित थे।

You May Also Like