सीएम बघेल ने किया अत्याधुनिक इंडोर फायरिंग रेंज लक्ष्य का श्री गणेश, राज्य को पांच पुलिस रेंज साईबर थाने व अन्य सौगाते,कहा पौष्टिक आहार भत्ते में वृद्धि पर होगा विचार.

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को पीटीएस माना के समीप नवनिर्मित अत्याधुनिक इंडोर फायरिंग रेंज लक्ष्य के साथ 5 पुलिस रेंज में नए साईबर थाना एवं नवीन सुदृढ़िकृत थाना भवनों का उद्घाटन किया गया। इसके अलावा जिला रायपुर, बिलासपुर एवं बलरामपुर में पुलिस ट्रांजिट मेस, 16वीं वाहिनी नारायणपुर में 48 पुलिस आवासगृहों के निर्माण कार्यों की आधारशीला बटन दबाकर वर्चुअली रखी गई। पुलिस के कार्यो में सुगमता व गति लाने विभिन्न पुलिस इकाइयों को 155 चार पहिया वाहन एवं महिला हेल्पडेस्क हेतु 67 स्कूटी वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा रवाना किया गया।

छत्तीसगढ़ पुलिस की सबसे बड़ी उपलब्धि-सीएम बघेल.

इस अवसर पर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आज का दिन छत्तीसगढ़ पुलिस के लिए महत्वपूर्ण है। स्वतंत्रता दिवस के पूर्व आज पुलिस विभाग को अनेक सौगातें मिली। आज के युग में जितने संसाधन व सुविधाए बढ़ेंगे उतनी ही तेजी से अपराध को रोकने में सफलता मिलेगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग अपराधी भी करेंगे । अतः इनसे निपटने के लिए पुलिस को दो कदम आगे रहकर अपराधों पर नियंत्रण करना होगा, सीएम ने आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस का उपयोग पुलिसिंग के लिए करने पुलिस विभाग को प्रेरित किया। लक्ष्य इंडोर फायरिंग रेंज पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा क्योंकि खुले में फायरिंग प्रैक्टिस करने से दुर्घटना होने की संभावना रहती है, साथ ही इस फायरिंग रेंज में किसी भी मौसम में पुलिस अधिकारी/कर्मचारी फायरिंग कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ पुलिस के अधिकारियों एवं जवानों द्वारा राज्य में कानून व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण के लिए जो काम किये गये हैं, वह महत्पूर्ण है। नक्सली समस्या कम हुई है यह छत्तीसगढ़ पुलिस की सबसे बड़ी उपलब्धि है। प्रदेश की कानून व्यवस्था अन्य राज्यों से बेहतर है, यह सब पुलिस की कार्यकुशलता और कड़ी मेहनत से संभव हुआ है, सीएम ने कहा कि कम नुकसान पर अधिक सफलता की नीति पर हम काम कर रहे हैं। साथ ही शहीद वीर अधिकारी/जवानों के बलिदानों को भुलाया नही जा सकता। बस्तर के लोगों का छत्तीसढ़ शासन पर विश्वास बढ़ा है, जो छत्तीसगढ़ पुलिस के कार्यो से संभव हुआ है।

छत्तीसगढ़ पुलिस के अधिकारी/कर्मचारियों के लिए किट भत्ता में पिछले दिनों वृद्धि की गई है और पौष्टिक आहार भत्ते में वृद्धि पर विचार किया जाएगा। पुलिस के कल्याण और सुविधाओं में किसी प्रकार की कमी नहीं होगी। इस कार्यक्रम में पुलिस विभाग द्वारा प्रकाशित कॉफी टेबल बुक का अनावरण भी किया गया। इसमें पुलिस के विकास, विश्वास और सुरक्षा में पिछले 23 वर्षों के वीरता, बलिदान और शौर्य की कहानी है।

पुलिस के कामकाज में आएगी तेजी-एडीजी गुप्ता.

कार्यक्रम के अध्यक्ष गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में संसदीय सचिव विकास उपाध्याय एवं विधायक रायपुर, ग्रामीण सत्यनारायण शर्मा मौजूद थे। कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक योजना/प्रबंध प्रदीप गुप्ता ने कहा आज इस कार्यक्रम के माध्यम से अधोसंरचना एवं विभिन्न सुविधाएं विभाग को समर्पित किया जायेगा, जिससे पुलिस के कार्यों में तेजी आयेगी। उन्होने कहा कि 16 नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुदृढ़िकृत थाने बनाये गये हैं एवं रेंज स्तर पर 05 साईबर थाने खोले जा रहे हैं, जिससे अपराध के विरूद्ध लड़ाई में पुलिस की क्षमता बढ़ेगी।

छत्तीसगढ़ पुलिस की प्रगति में एक नया अध्याय जुड़ा-डीजीपी जुनेजा.

डीजीपी अशोक जुनेजा ने कहा कि लक्ष्य फायरिंग रेंज का उद्घाटन, साइबर थानों का लोकार्पण एवं तीन जिलों में ट्रांजिट मेस के निर्माण से छत्तीसगढ़ पुलिस की प्रगति में एक नया अध्याय जुड़ा है। इंडोर फायरिंग रेंज देश के गिने चुने आठ स्थानों में संचालित है, जिसमें लक्ष्य फायरिंग रेंज सबसे एडवांस है। इस आधुनिक फायरिंग का लाभ छत्तीसगढ़ पुलिस के अधिकारी/कर्मचारियों को प्रशिक्षण में मिलेगा। पूरे देश में साइबर ठगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए खोले गये नये साइबर थाने बड़े ही उपयोगी हैं, जिससे अपराधों की विवेचना में विशेषज्ञता हासिल होगी एवं साइबर अपराधों पर अंकुश लगेगा।

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश के हर क्षेत्रों में विकास हो रहा है- गृहमंत्री साहू.

कार्यक्रम के अध्यक्ष गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश के हर क्षेत्रों में विकास हो रहा है, इसी कड़ी में आज पुलिस के उपयोग हेतु विभिन्न संसाधनों का उद्घाटन एवं आधारशीला रखी गई। राज्य में संचालित महिला हेल्पडेस्क को सुविधा उपलब्ध कराने से महिला की सुरक्षा प्रभावी रूप सुनिश्चित हो सकेगी।

You May Also Like