भगवान श्री परशुराम जी का जन्मोत्सव- तीन को कान्यकुब्ज भवन तो भव्य शोभायात्रा चार को और भी होंगे आयोजन, जानिए पूरी तैयारी.

बिलासपुर-भगवान श्री परशुराम जी की जन्मोत्सव को महोत्सव का रूप देते हुए इस बार से दो दिवसीय मनाने का निर्णय समग्र ब्राम्हण समाज द्वारा लिया गया है। प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में समग्र ब्राम्हण समाज एवं परशु सेना के विनय शर्मा,डाॅ प्रदीप शुक्ला, रामप्रसाद शुक्ला,मोहन देव पुजारी एवं बी.महेश कुमार ने बताया की अक्षय तृतीया 3 मई को सामाजिक कान्यकुब्ज भवन में भगवान श्री परशुराम जी की पूजा-अर्चना,हवन एवं प्रसाद का वितरण किया जाएगा और 4 मई को परंपरा अनुसार भव्य शोभायात्रा दयालबंद स्थित शीतला माता मंदिर से निकाली जाएगी जिसमें शहर समेत अंचल के सभी विप्रजन शामिल होंगे.शोभायात्रा का समापन पं.देवकीनंदन दीक्षित स्कूल में धर्मसभा के रूप में होगा।

पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए समाज के पदाधिकारियों ने कहा की 4 मई को परंपरा अनुसार भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी और 3 मई अक्षय तृतीया के दिन सभी विप्र अपने घरों में पूजा-अर्चना,शाम को दीप प्रज्ज्वलित करेंगे तथा लोखड़ी स्थित ब्राम्हण समाज के नव निर्मित भवन में भगवान परशुराम जी की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके अलावा महाराष्ट्र मंडल द्वारा बटुक संस्कार कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा । शोभायात्रा 4 मई को शीतला माता मंदिर दयालबंद से सायं 4.30 बजे निकलेगी जो शहर के मुख्य मार्गों गांधी चौक,जूना बिलासपुर,गोल बाज़ार,सदर बाज़ार सिम्स चौक होते हुए पं.देवकीनंदन दीक्षित स्कूल प्रांगण में समाप्त होगी।

धर्म सभा का आयोजन.

शोभा यात्रा समाप्त होने के बाद धर्मसभा का आयोजन किया गया है। जिसमें आशीवर्चन देने प्रमुख रूप से गौराकापा कवर्धा से 1008 स्वामी विवेक गिरी महराज विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे,महाआरती के बाद महाप्रसाद का वितरण किया जाएगा साथ ही भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा । इस दौरान शोभायात्रा का जगह-जगह विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा स्वागत किया जाएगा तथा शोभायात्रा मार्ग को तोरन एवं झंडों से सजाया जाएगा साथ ही भव्य स्वागत द्वार भी बनाएं जाएंगे । प्रेस वार्ता में छत्तीसगढ़ी सरयूपारीण ब्राम्हण समाज के अध्यक्ष डाॅ.प्रदीप शुक्ला,कान्यकुब्ज ब्राम्हण समाज के अध्यक्ष श्री रामप्रसाद शुक्ला,परशु सेना के विनय शर्मा,महाराष्ट्र मंडल के अध्यक्ष श्री मोहन देव पुजारी एवं तेलगु ब्राम्हण समाज के अध्यक्ष श्री बी.महेश कुमार समेत जितेंद्र चौबे,आशुतोष तिवारी,आदर्श दुबे,ऋषभ चतुर्वेदी,महर्षि बाजपेई,अंकित पाठक उपस्थित रहें।

इसलिए 4 मई को होगा आयोजन.

3 मई अक्षय तृतीय के दिन अधिक मांगलिक कार्य होने की वजह से समाज के सभी लोग शोभायात्रा और धर्मसभा में शामिल नहीं हो पाते थे साथ ही ब्राम्हण समाज का एक बड़ा तबका कर्मकांड से भी जुड़ा हुआ है। जिस वजह से सभी अक्षय तृतीया के दिन व्यस्त रहते है। इसलिए बैठक में पुरोहितों और समाज के सभी लोगों के सुझाव पर शोभायात्रा का आयोजन अक्षय तृतीया के अगले दिन यानी 4 मई को निकालने का निर्णय लिया गया है,साथ ही इस वर्ष से हर साल भगवान श्री परशुराम जी का जन्मोत्सव दो दिवसीय मनाया जाएगा। जिसमें अक्षय तृतीया के दिन पूजा अर्चना और उसके अगले दिन शोभायात्रा निकालने का निर्णय सर्व सम्मति से लिया गया।

ये होंगे आकर्षण का केंद्र.

शोभायात्रा का नेतृत्व प्रदेश की पारंपरिक लोकनृत्य पंथी एवं कर्मा एवं गेड़ी के साथ अन्य प्रदेशों के पारंपरिक नर्तक दल द्वारा किया जाएगा, साथ ही भगवान श्री परशुराम जी की जीवंत झांकी के अलावा अन्य झांकियां भी आकर्षण का केंद्र रहेंगी।

विभूतियों का होगा सम्मान.

पं.देवकीनंदन दीक्षित स्कूल प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में किए गए उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले समाज के विभूतियों का भी किया जाएगा सम्मान।

You May Also Like