अखबार के ऐसे फायदे जो आपके गार्डन को रख सकता है हरा-भरा

हम सभी देश-दुनिया की खबरें पढ़ने के लिए अखबार खरीदते हैं. रोजाना नया न्यूज पेपर आने की वजह से पहले आना वाला पेपर पुराना होता है. इसी तरह घर पर एक-दो महीने में ढेर सारे पेपर इकट्ठा होते हैं. अक्सर मम्मियां इन पुराने पेपर को रैक पर बिछाने में इस्तेमाल करती हैं और ज्यादा पेपर होने पर कबाड़ी के हाथों बेच देती हैं. ऐसे में आज हम आपको यहां अखबार के ऐसे फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके गार्डन को हरा-भरा रख सकता है. घर के आंगन में लगे पौधे की खूबसूरती देखते बनती है. इस खूबसूरती के पौधों की सही देखभाल बहुत जरूरी होती है. वैसे इसके खराब होने के बहुत सारे कारण हैं, लेकिन कुछ वजह हमारी देखभाल से जुड़े होते हैं. आप कुछ चीजों को अखबार की मदद से रोक सकते हैं. चलिए जानते हैं कैसे.

न्यूज पेपर से करें मल्चिंग

मिट्टी के टेंपरेचर को मेंटेन करने के लिए मल्चिंग का इस्तेमाल किया जाता है. आप पेपर की मदद से बिना खर्च के मल्चिंग कर सकती हैं. इसके लिए आपको न्यूज पेपर के छोटे-छोटे टुकड़े करके पौधों की जड़ों के आस-पास डालना होता है.

कम्पोस्ट की गुणवत्ता

न्यूज पेपर में कार्बन और नाइट्रोजन स्त्रोत पाये जाते हैं. ये दोनों पोषक तत्व पौधों को बढ़ाने में मदद करते हैं. ऐसे में आप कम्पोस्ट की क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए अखबार कर इस्तेमाल करें. इसके लिए आप पेपर को फाड़ कर कम्पोस्ट तैयार करते वक्त मिला दें या फिर कम्पोस्ट कंटेनर की तली में बिछा दें.

ठंड से करता है बचाव

हर समय में अलग-अलग किस्म के पौधे ग्रो करते हैं. कुछ पौधे ठंड के मौसम में अच्छे से बढ़ते हैं तो वहीं कुछ पौधे अधिक ठंड में खराब हो जाते हैं. ऐसे में आप पौधों को बचाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. विंटर सीजन में प्लांट को हरा-भरा रखने के लिए इसका यूज कर सकती हैं. इसके लिए आपको रात के समय प्लांट को पेपर की मदद से ढक दें और दिन के समय इसे प्लांट से हटा दें.

खरपतवार को करता है कम

पौधों के बीच में खरपतवार उग आते हैं, जो जहरीले होने के कारण कई बार प्लांट को खत्म कर देते हैं. ऐसे में अपने गार्डन को सुरक्षित रखने के लिए आप पॉट और पेड़-पौधों के आस-पास न्यूज पेपर को बिछाकर इसे गीली घास से ढक दें. ऐसा करने से खरपतवार जम नहीं पाते हैं और प्लांट बच जाते हैं.

सीड जर्मिनेशन में सहायक

न्यूज पेपर की मदद से आप कीड़े- मकौड़ों को भी दूर रख सकती हैं. इसके लिए आपको अपने गार्डन में अखबार को बिछाना पड़ेगा. इसके अलावा आप सीड जर्मिनेशन प्रोसेस में भी अखाबर का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि यह नमी को देर तक बरकरार रखता है.

You May Also Like