निजात पुलिसिंग का एक प्रयास: पति पत्नी के झगड़े में परिवार टूटने न पाए, अब एसपी सिंह के आपरेशन निजात का एक और रूप, महिला थाने में काउंसलिंग के साथ दिखाया जा रहा दिल को छू जाने वाला वीडियो, जानिए सुलझे मामले.

बिलासपुर. पुलिस कप्तान संतोष कुमार सिंह का आपरेशन निजात अब पति पत्नी की कलह और परिवार में हो रहे तनाव के बीच मेल जोल बढ़ाने में भी कारगर साबित हो रहा है। तरह – तरह के विवाद के कारण टूटते परिवार को संजोए रखने एसपी ने महिला थाने में काउंसलिंग के साथ विडियो हॉल बना परिवार का लाइफ में महत्त्व से जुड़े दिल को छू जाने वाले वीडियो को दिखाने का नया फंडा इख्तियार किया है। जिसके बेहतर रिजल्ट आने लगें है।

महिला थाने के काउंसलरो का मानना है कि पति पत्नी के बीच छोटी छोटी बातों के अलावा विवाद का सब से बड़ा कारण नशा है। जिसके कारण परिवार टूटता है। महिला थाना इंचार्ज भारती मरकाम का कहना है कि लड़ाई झगड़े तो परिवार में होते हैं पर अपनो का साथ नहीं छोड़ते, इसी बात को चरितार्थ कर महिला थाना के परिवार परामर्श केंद्र में एसपी संतोष कुमार सिंह के टिप्स पर महिला थाना में टूटे हुए परिवारो के परामर्श के साथ बाकायदा परिवारों को प्रोजेक्टर से लघु फिल्म के माध्यम से यह भी दिखाया जा रहा है कि, कैसे छोटी-मोटी गलतियों के कारण आपसी कलह होती है और इसमें बच्चे पिस जाते हैं, जबकि उनकी कोई गलती नहीं होती है।

प्रायः यह देखने में आता है कि परिवारों में लड़ाई पति के नशे के आदी होने के कारण ही होता है। पुलिस के निजात कार्यक्रम के माध्यम से भी उनको समझाइश दी जा है कि नशा परिवार में कलह का प्रमुख वजह है।

टीआई ने बताया कि ऐसे परिवारों जिसमे आपसी मन मुटाव था और उन्हें महिला परिवार परामर्श केंद्र में आपसी समझाइए दी गई और परिवार के महत्व वाले वीडियो, गाने आदि दिखाए गए उसके बाद कई मामलों में खुशी-खुशी समझौते का रिजल्ट सामने आया है। कई बार जहां पति पत्नी में विवाद में परिजनों का रोल रहता है, पूरे परिवार को एक साथ बैठा कर वीडियो दिखाया जाता है। बहुत बार ऐसे भावनात्मक फिल्मों का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

केस नंबर 1.

बेलतरा निवासी लक्ष्मी सूर्यवंशी उम्र 28 वर्ष अपने पति रामखिलाव सूर्यवंशी के खिलाफ शिकायत लेकर आई थी। की, शादी के 3 साल बाद से ही पति शराब पीकर मारपीट करता है। गाली गलौज करता है। लड़की हुई है, उसको लेकर मनमुटाव है। पति का कहना था की,पत्नी अक्सर मायके जाती है। खाना बनाकर नहीं देती है। और उसको बात करने का तरीका नहीं है। दोनों को निजात कार्यक्रम के तहत काउंसलरों द्वारा काउंसलिंग में नशे से दूर रहने की समझाइस दी गई। दोनों में आपसी समझौता हुआ अब आपसी मनमुटाव नहीं करने की बात को लेकर दोनों परिवारो में आपसी रजामंदी हुई।

केस नंबर 2.

कुदुदंड बिलासपुर निवासी दामिनी तिग्गा का प्रेम विवाह 3 वर्ष पूर्व कोरबा निवासी निशांत कोशले से हुआ था। वह शिकायत लेकर आई थी कि पति सरकारी जॉब में है लेकिन समय नहीं देता है। दोनों को काउंसलिंग में बुलाया गया। एक दूसरे को समझाइश दी गई कि परिवार में तालमेल जरूरी है। शक करना किसी समस्या का हल नहीं है। उनको परिवार को जोड़ने वाले वीडियो दिखाए गए। अंतत दोनों को अपनी गलती का आभास हुआ और समझौता होकर घर चले गए।

केस नंबर 3.

अमेरी बिलासपुर निवासी मनीषा दुबे अपनी शिकायत लेकर आई थी की, शादी के 22 साल हो गए हैं। पति अभी कुछ सालो से लड़ाई झगड़ा करता है। पिछले एक-दो सालों में उनका बिहेवियर और बदल गया है। जब दोनों को काउंसलिंग में बुलाया गया।पति को समझाइए दी गई। पति का कहना था कि आपसी नोंकझुक हो जाती है। अभी हम दोनों को अपनी गलती का एहसास हो गया है। अब आपस में समझौता होकर घर जा रहे हैं। इस तरह 22 साल और एक लंबा समय का साथ, परिवार टूटने से बच गया।

केस नंबर 4.

बेलगहना निवासी काजल मसीह की शादी सीपत निवासी उमेश मसीह से 2020 में हुई थी। शादी के 3 साल बाद से ही दोनों में आपसी नोक झोक हो रहा था। पति का कहना था की पत्नी अक्सर मायके जाती है। और घर से अलग रहने की जिद करती है। इसी बात को लेकर दोनों में अक्सर लड़ाई झगड़ा होता था। परिवार परामर्श केंद्र में दोनों को समझाइए दी गई। पत्नी को भी अपनी गलती का एहसास हुआ। और अब दोनों समझौता होकर घर चले गए।

केस नंबर 5.

मुंगेली निवासी 32 वर्षीय सीमा कुर्रे अपनी शिकायत लेकर आई थी कि उसका पति आए दिन शराब सेवन कर मारपीट करता है। काम नहीं करता, शराब पीने के लिए आए दिन पैसों की मांग करता है। दोनों में लड़ाई झगड़ा होता है। उनके 3 बच्चे भी है, दोनों को परिवार परामर्श केंद्र के काउंसलिंग में रखा गया। आपसी समझाइए दी गई। पति को निजात के तहत कई बार थाना स्टाफ द्वारा समझाया गया। पति को अपनी गलती का एहसास हुआ। अब से शराब नहीं पीना का वायदा कर आपस में हंसी-खुशी रहने की कसम को लेकर दोनों घर गए।

You May Also Like