विधानसभा सत्र का 11वां दिन, महतारी वंदन योजना के आवेदन की अंतिम तिथि आज, पीएम मोदी आज करेंगे IIT Bhilai का लोकार्पण

रायपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आईआईटी भिलाई (IIT Bhilai) के स्थायी परिसर का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ करेंगे. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय एवं केंद्रीय मंत्री शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय धर्मेंद्र प्रधान, सांसद विजय बघेल मौजूद रहेंगे. आईआईटी परिसर करीब 400 एकड़ रकबे में बना है. आईआईटी के निर्माण की आधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने 14 जून 2018 को रखी थी. इसके निर्माण का कार्य 8 जुलाई 2020 को आरंभ हुआ था. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा 1090 करोड़ 18 लाख रुपये आईआईटी के लिए स्वीकृत किए गए थे. बिल्डिंग में लेक्चर हॉल, सेमिनार रूम, क्लास रूम आदि बनाये गये हैं. भिलाई आईआईटी में निर्मित भवनों के नाम छत्तीसगढ़ के प्रमुख नदियों और पर्वतों के नाम पर रखे गये हैं.

विधानसभा सत्र का 11वां दिन

छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र का आज ग्यारहवां दिन है. सदन में आज सत्ता पक्ष के विधायक अपनी ही सरकार को घेरते हुए नजर आएंगे. प्रश्नकाल में सीएम विष्णुदेव साय, खाद्य मंत्री दयालदास बघेल, महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े अपने विभाग से जुड़े प्रश्नों का जवाब देंगे.

महतारी वंदन योजना आवेदन की अंतिम तिथि

महतारी वंदन योजना के आवेदन करने की आज अंतिम तिथि है. आज शाम 6 बजे तक आवेदन किए जा सकेंगे. विभाग महतारी वंदन योजना में फार्म की तारीख नहीं बढ़ाएगा. आवेदन आने के बाद फॉर्म की छंटनी होगी. ऑनलाइन आवेदन के लिए निर्धारित पब्लिक पोर्टल भी आज शाम 6 बजे के बाद बंद हो जाएगा. महिलाएं निर्धारित केन्द्रों में आवेदन ऑफलाइन भी शाम 6 बजे तक ही जमा कर सकेंगी. वहीं 8 मार्च को योजना के तहत पहली किस्त दी जाएगी.

व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए संभावित तिथि जारी

छतीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल ने विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों और विषयों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए परीक्षाओं की संभावित तिथियां जारी कर दी है. तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, एनसीईआरटी कृषि विभाग के लिए मई और जून महीने में परीक्षाएं होगी. प्री. एम.सी.ए. एमसीए 24, एम.एससी. नर्सिंग, एमएससीएन 2024 में प्रवेश के लिए परीक्षा की संभावित तिथि 30 मई 2024 रखी गई है. प्री. बीएड, प्री. डीएलडी, के लिए 2 जून 2024, पीईटी और पीपीएचटी के लिए परीक्षा की संभावित तिथि 6 जून, बीएससी नर्सिंग, प्री बीए बीएड/प्री बीएससी बीएड के लिए 13 जून, पीएटी/पीव्हीपीटी प्रवेश परीक्षा की संभावित तिथि 16 जून और पीपीटी प्रवेश परीक्षा की संभावित तिथि 23 जून 2024 है.

छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी प्रतिभागियों से किसी भी प्रकार का परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा. ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक और अंतिम तिथि, सुधार की तिथि और परीक्षा का समय व्यापम के वेबसाईट पर बाद में घोषित किए जाएंगे. अन्य जानकारी व्यापम की वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in और https://vyapamaar.cgstate.gov.in/ पर उपलब्ध रहेगी.

धर्मांतरण पर कानून लाने की तैयारी

छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार धर्मांतरण के विरुद्ध कानून लाने की तैयारी में है. जबरन या धोखे से धर्मांतरण करने पर 10 साल की जेल होगी. छत्तीसगढ़ धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम में 17 पॉइंट्स के तहत प्रावधान किए जाएंगे. 3 राज्यों की स्टडी के बाद ड्राफ्ट तैयार किया गया है. यूपी, एमपी और हरियाणा के कानून से मसौदा तैयार किया गया है.

You May Also Like