हवाई सेवा की तर्ज पर ट्रेनों में भोजन परोसेंगे पर सबको नही..

बिलासपुर. हवाई सेवा की तर्ज पर रेलवे हाईप्रोफइल पैसेंजर के लिए रोज नई सुविधा मुहैया कराएगी। इसी कड़ी में अब राजधानी एक्सप्रेस में पेंट्रीकार के कर्मचारी यात्रियों की बर्थ तक ट्रॉली से भोजन व नाश्ता लेकर पहुंचेंगे। आईआरसीटीसी ने यह नई व्यवस्था हावड़ा-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस की पेंट्रीकार में प्रयोग के तौर पर शुरू कर दी है। जल्द ही बिलासपुर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में यह सुविधा मिलने लगेगी।
इन दिनों रेलवे में संरक्षा व सुरक्षा के अलावा खानपान पर खास जोर है। खासकर राजधानी, दूरंतो व शताब्दी जैसी ट्रेनों की पेंट्रीकार में इस सुविधा की मानिटरिंग की जाती है। इन ट्रेनों की पेंट्रीकार की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी के पास है। बेहतर खानपान परोसने के लिए आईआरसीटीसी भी समय-समय पर प्रयोग करता रहता है।
अभी खाना परोसने वाले कर्मचारी एक बार में 4 या 5 थाली उठाकर यात्रियों तक पहुंचते हैं। इसके बाद दोबारा पेंट्रीकार जाकर थालियां लाते हैं। इससे यात्रियों को भोजन मिलने में देर होती है और कई असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत ट्राली से एक बार में 25 से 30 थाली लेकर कर्मचारी आसानी से यात्रियों तक पहुंच सकेंगे । ट्राली में थालियों को रखने के लिए खांचा बना हुआ है। जिसके कारण हड़बड़ी में भी थालियों के गिरने का खतरा नहीं रहेगा। आईआरसीटीसी के अनुसार यह प्रयोग मुख्यालय कोलकाता से की गई है। वहां यात्रियों से इस सुविधा को बेहतर रिस्पांस मिल रहा है। इसलिए बहुत जल्द बिलासपुर से चलनी वाली राजनधानी एक्सप्रेस में भी यह सुविधा शुरू की जाएगी।

दूरंतो व शताब्दी में भी ..

दूरंतो व शताब्दी एक्सप्रेस की पेंट्रीकार में ट्राली की सुविधा शुरू करने की भी योजना है। लेकिन पहले फीडबैक ली जाएगी ।

You May Also Like