कका के भेंट मुलाकात-मरवाही की जनता से सीएम ने किया सीधा संवाद कहां जानने आया हूं कि मंत्रालय में बैठकर बनाई गई योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं.

मरवाही. राज्य के मुखिया भूपेश बघेल अपने भेंट मुलाकात के दौरे पर मरवाही पहुंचे।सीएम ने मरवाही की जनता से सीधा संवाद किया और कहा कि मैं आया हूँ कि मंत्रालय में बैठकर बनाई गई योजनाओं का लाभ जनता को मिल रहा है या नहीं।

मुख्यमंत्री ने कविता सिंह पोर्ते से पूछा कि कितना राशन मिलता है, कविता ने जवाब दिया। कविता ने पूछा कि खाद्य तेल इतना महंगा क्यों, मिट्टी तेल इतना महंगा क्यों ? इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आपको चावल, नमक, चना फ्री मिल रहा है जबकि दूसरे राज्य में बहुत महंगा है। मप्र में फोन लगाकर पूछना कितना महंगा है। आपका ध्यान रखते हैं। मिट्टी तेल छत्तीसगढ़ सरकार नही देती, ये सब केंद्र सरकार से मिलता है। हम आपकी जेब मे पैसे डालते हैं। जाति प्रमाण पत्र के बारे में मुख्यमंत्री ने पूछा- बारहवीं की छात्रा रिंकी ने बताया कि नहीं बना है, जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम सभा कराओ, रिंकी ने कहा कि गुमदा पंचायत है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि तुरंत ग्राम सभा कराए, बच्चों का भविष्य सर्वोपरि है। सरपंच ग्राम सभा कराएं जहां भी जरूरत है। ये प्राथमिकता में करें।

रिंकी ने आगे मुख्यमंत्री को कहा कि वच्चे दूर से आते हैं, हॉस्टल की सुविधा हो तो अच्छा हो जाएगा। बस वाले बदतमीजी करते हैं, पैसे के लिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटी की यह तकलीफ छोटी सी है लेकिन उसके लिए बड़ी है। मुख्यमंत्री ने पुलिस को निर्देश दिए की बेटी का पैसा वापस कराये। उन्होंने रिंकी की तारिफ की और कहा कि तुम नेता बनोगी।
धनेश्वर सिंह यादव ने बताया कि गोधन न्याय योजना के तहत 96 हज़ार रुपये का गोबर बेचा। जिसमें से 32 हज़ार रुपये का बोरवेल कराया और 40 हज़ार रुपये से फ़ोटोकॉपी मशीन लेकर बेटे के लिए रोज़गार शुरू कराया।
तुलेश्वर प्रसाद रजक ने बताया कि 32 क्विंटल धान बेचा और राजीव गांधी की किसान न्याय योजना के तहत राशि मिल गई है। रजक ने बताया कि वे पशुपालन भी कर रहे हैं।

  • दममद निवासी श्री तुलेश्वर रजक ने बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत बोनस से मिले पैसे से 2 गाय ख़रीदे। अब तक 40 हज़ार रुपये का गोबर बेच चुके हैं।
  • स्व-सहायता समूह की सदस्य अनिता, पनकोटा गौठन ने बताया कि सब्जी बाड़ी में सब्जी उत्पादन कार्य किया जा रहा है। वर्मी कंपोस्ट के लिए भी अलग समूह कार्य कर रहे हैं।
  • नवागाँव स्थित गौठान से जुड़ी महिला सदस्य ने बताया कि गोबर से वर्मी कम्पोस्ट बनाने से लेकर गौठान में ही सब्जी उत्पादन का कार्य कर रही हैं। गौठान से आर्थिक संबलता मिली है। आर्थिक लाभ मिलने के बाद स्व-सहायता समूह अपने परिवार की ज़रूरतों को पूरा करने के साथ ही अपने लिए सोने के आभूषण भी ख़रीद रही हैं।
  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वनाधिकार पट्टे की विशेष रूप से जानकारी ली। उन्होंने धान बोनस, राशन कार्ड, वन अधिकार पट्टा, गोबर विक्रय, बोनस वितरण की भी जानकारी आम लोगों से ली।
  • उन्होंने पूछा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ किन को किन को मिला, किनका- किनका ऋण माफ हुआ जिस पर सभी ने जवाब दिया।
    मुख्यमंत्री ने केंद्र की अग्निवीर स्कीम पर लोगों की प्रतिक्रिया जानी और पूछा कि 4 साल के लिए अग्निवीर में भेजोगे क्या, एक आदिवासी बुजुर्ग ने कहा नहीं साहब नहीं भेजेंगे।
  • भूपेश बघेल ने कहा कि गौठान का लाभ सभी गाँव के लोगों को मिलना चाहिए। गौठान में कई आजीविकामूलक गतिविधियों का संचालन किया जाए, जिससे वे आर्थिक लाभ अर्जन कर सकती हैं।
  • उन्होंने कहा कि सभी गांव में गौठान खोलने हैं, सब्जी उत्पादन, बाड़ी उत्पादन सभी ग्रामों में कराया जाएगा। सभी गांव में गौठान और गोबर खरीदी करने के लिए दिए निर्देश।
  • कोटमी के भेंट-मुलाक़ात कार्यक्रम में पहुँचे एक किसान ने मुख्यमंत्री को किसानों के पहले मुख्यमंत्री कहकर संबोधित किया।
  • मोंगरा समूह की महिलाओं ने बताया कि हमने बाड़ी लगाई है और खूब लाभ कमाया है।
  • नवागांव की एकता समूह की सदस्य ने बताया कि हमने लाभ बांट लिया है, दो दीदी ने कान का आभूषण लिया है। जिस पर मुख्यमंत्री ने पूछा – तैं का ले हस, तो महिला ने उत्तर में खुशी से अपने कान की बाली दिखाई और मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।
  • पूजा महिला समूह की सदस्य ने बताया कि समूह ने एक लाख रुपये का लाभ कमाया है। स्टेशनरी का काम भी शुरू किया है। हम सबको पैरों पर खड़े करने बहुत बधाई मुख्यमंत्री जी।
  • शासकीय विद्यालय सकोला में अध्ययनरत छात्रा शिखा बेंद्रो ने 11वीं-12वीं के लिए भी किताब की व्यवस्था की माँग की साथ ही सिकोला में महाविद्यालय खोलने की माँग की।
  • अड़भार से आई मेनका सोनी ने बताया कि मेरी बेटी आत्मानंद स्कूल में है। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर योजना से मदद मिली है। कोरोना में पति गुजर गए। तीन बेटी है, उन्होने मदद की गुहार लगाई, अनिता को मुख्यमंत्री ने कहा कि गौठान समिति से जुड़ें और पंचायत को निर्देशित करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को मजबूत बनाना है। हमें उन्हें सशक्त करना है।
  • ग्राम टीकरखुर्द (बस्ती बगरा) निवासी दुर्गेश कुमार यादव ने मुख्यमंत्री से बेटी के इलाज के लिए मदद की गुहार लगाई।
    दुर्गेश ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनकी 4 वर्षीय बेटी गंभीर बीमारी से पीड़ित है। बेटी के नाक के ऊपर ट्यूमर हो गया है। इसके उपचार की पर्याप्त व्यवस्था छत्तीसगढ़ में नहीं है और चिकित्सकों ने बंगलुरू रिफर किया है लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से उनके लिए बेटी का इलाज करा पाना संभव नहीं हो पा रहा है।
    इस पर मुख्यमंत्री दुर्गेश यादव की बेटी के इलाज की समुचित व्यवस्था करने की बात की। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि बेटी का इलाज राज्य सरकार कराएगी।

You May Also Like