‘OMG’ की खास पड़ताल, जेल सुधार नही यातना गृह क्रमशः 9-सेंट्रल जेल में जन चौपाल का दो साल से अता पता नहीं.

बिलासपुर. मुख्यमंत्री के कांसेप्ट पर कलेक्टर जनचौपाल लगा रहे हैं। लेकिन जेल में कैदियों की जनसमस्या सुनने के लिए मैनुअल के मुताबिक लगने वाली जनचौपाल का पिछले दो साल से अता पता नहीं है। कोरोना की आड़ लेकर जनचौपाल लगाने से जेल की अफसरी आज तक बच रही है,लिहाजा जब समस्या सुनना ही नहीं तो समाधान कैसा, सरकार भी जेल को कालापानी समझकर आंख मूंदे बैठी है।

एक तरफ प्रदेश के सीएम भूपेश बघेल अलग अलग जिलों में प्रदेशवासियों से भेंट मुलाकात कर भीषण गर्मी में अपना पसीना बहा रहे है। लेकिन इन सब से परे सेंट्रल जेल की अफसरी को आज भी कोरोना का बुखार चढ़ा हुआ है। ‘OMG NEWS NETWORK’ को बनाम एक कैदी ने बताया कि कोरोना का डर दिखा के जेल अधीक्षक एस एस तिग्गा और जेलर आर आर राय जेल भीतर कैदियों की जनसमस्या को सुनने नही आते है। जेल मैनुअल के हिसाब से हर सोमवार को जेल अधीक्षक के साथ अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम जेल के भीतर जाकर कैदियों की समस्याओं से रूबरू होने का सिस्टम है।

कैदी ने आरोप लगाया है कि जब जेल अधीक्षक तिग्गा ही जनसमस्या सुनने की तकल्लुफ नही उठाना चाहते तो बाकी अधिकारियों को क्या पड़ी है। जेल की चारदीवारीओं की कैद में वैसे भी जीवन कट रहा है फिर क्या परेशानियों को लेकर रोना-रोना.
जेल में कैदियों के बीच कई ऐसी परेशानियों का पहाड़ है जिसके उपाय के लिए कैदी जेल के अफसरों से मिलना चाहते है फिर भी अफसरों को इसकी कोई परवाह नही है।

वीआईपी मूवमेंट और भीतर का नजारा.

कैदी ने बताया कि किसी भी वीआईपी के जेल निरीक्षण में भीतर का नजारा कुछ अलग सा हो जाता है। सारी व्यवस्थाएं दुरुस्त और कोविड के डर से परे जेल के अफसरों की टीम बैरकों में झांक कैदियों की समस्याओं से रूबरू होने का नाटक करते है। वीआईपी मूवमेंट खत्म जेल के अफसरी गिरोह की कारगुजारियां शुरू।

जेल अधीक्षक तिग्गा ने कहा.

जेल में जनचौपाल के संबंध में जेल अधीक्षक एस एस तिग्गा ने ‘OMG NEWS NETWORK’ से कहा कि हर हफ्ते में सोमवार के दिन जनचौपाल लगाई जाती है,क्या अभी यह सुचारू रूप से चालू है। इस सवाल पर उन्होंने कहा कि कोविड की वजह से कुछ दिनों तक जनचौपाल नही लगाई जा रही थी, अब शुरू कर दी गई है।

You May Also Like