सम्मान- MLA पाण्डेय को अपने बीच पाकर मितानिनें हुई गदगद,विधायक ने कहा कोरोना संक्रमण में फरिश्ता बनकर मितानिनों ने लोगो की सेवा.

बिलासपुर.मितानिन दिवस के अवसर पर सिम्स ऑडिटोरियम में आयोजित मितानिन सम्मान समारोह नगर विधायक शैलेष पांडेय के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। नगर विधायक पांडेय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना जैसी महामारी के काल में मितानिन माताएं और बहनों ने लोगों की सेवा फरिश्ता बनकर की है उनकी सेवा अनमोल है उन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता है।

जिले में 2659 सहित 422 मितानिन शहर में अपनी सेवाएं दे रही है। मितानिन भवन बनाने के लिए जमीन उपलब्ध होने के पश्चात विधायक निधि से 10 लाख रुपए देने की घोषणा की है।

मितानिनें हमारे प्रदेश का गौरव.

विधायक पाण्डेय ने कहा कि पोषण, स्वास्थ्य एवं जागरूकता के क्षेत्र में मितानिनों ने उल्लेखनीय काम किया है। वे हमारे प्रदेश का गौरव हैं। छत्तीसगढ़ की जनता के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में हमारी 72 हजार मितानिन बहनों की मेहनत का बहुत बड़ा योगदान रहा है। राज्य बनने के बाद छत्तीसगढ़ ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो प्रगति हासिल की हैं, वह मितानिनों के प्रयास के बिना संभव नहीं होता।

मितानिन बहनों द्वारा मातृ स्वास्थ्य, शिशु स्वास्थ्य और पोषण के विषयों से अपना कार्य शुरू किया गया था। फिर उन्होंने मलेरिया, दस्त, टी.बी. और कुष्ठ जैसे रोगों से लड़ने में बड़ी भूमिका निभानी शुरू की और आज वे मानसिक स्वास्थ्य, बी.पी., शुगर आदि के लिए भी समुदाय को सेवाओं से जोड़ रही हैं। स्वास्थ्य समस्याओं पर समुदाय की जागरूकता बढ़ाने, उचित सलाह देने और सामान्य बीमारियों के लिए प्राथमिक इलाज देने का काम कर रही हैं। स्वास्थ्य के अधिकार के साथ-साथ मितानिन बहनें महिला सशक्तीकरण जैसे सामाजिक मुद्दों पर भी बेहतर कार्य कर रही हैं। शासन की अनेक कल्याणकारी योजनाओं के अधिकार से समुदाय को जोड़ रही हैं।

छत्तीसगढ़ के मितानिन कार्यक्रम से सीख लेकर देश भर में आशा कार्यक्रम बना जिसमें आज 10 लाख महिलाएं सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता हैं। मितानिनें छत्तीसगढ़ का गौरव हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस साल वैश्विक स्तर पर उनके योगदान को सराहा है।

लोकप्रियता की प्रशंसा.

शिक्षाविद विधायक पाण्डेय को अपने बीच पाकर प्रदेश की गौरव मितानिनों के चेहरे काफी खिले हुए थे, इस अवसर को यादगार बनाने विधायक ने भी बुधवार का पूरा दिन मितानिनों को दिया पहले श्री पाण्डेय कोटा में मितानिन दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए उसके बाद सिम्स के आडिटोरियम में शिरकत की, कार्यक्रम की शुरुआत से लेकर अंत तक ऐसा कोई भी नहीं था। जिसने विधायक शैलेश पाण्डेय को लोकप्रिय विधायक की उपाधि ना दी हो,मंच से लेकर पूरे आडिटोरियम में विधायक के लोकप्रियता की प्रशंसा होते देख संगठन के कुछ नेताओं को भी न चाहते हुए मितानिनों के बीच विधायक पाण्डेय की तारीफ करना पड़ा।

You May Also Like