RBI में नौकरी पाने का अवसर, जानें- कब तक कर सकते हैं अप्लाई ,

RBI.(omgnews.co.in)रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कई पदों के लिए भर्ती निकाली है, जिसमें ऑफिसर ग्रेड बी, बैंक मेडिकल कंसलटेंट और मेडिकल कंसलटेंट पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. वहीं हर पद के अनुसार उनकी पे-स्केल, योग्यता आदि तय की गई है. अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं और इन पदों के योग्य हैं तो आप आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है-

पद का विवरण

भर्ती से कुल 166 पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा और इन पदों में ग्रेड बी डीआर जनरल के लिए 127 पद, ग्रेड बी डीईपीआर के लिए 22 पद और डीएसआईएम के लिए 17 पद आरक्षित है. वहीं हर पद के अनुसार उनकी स्केल तय की गई है.

योग्यता

भर्ती में कई पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन होगा, जिसमें 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएट की पढ़ाई कर चुके उम्मीदवारों के पास नौकरी पाने का अवसर है.

आयु सीमा

भर्ती में 21 साल से 30 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. साथ ही आरक्षण संबंधी नियमों के आधार पर कुछ वर्गों को छूट भी दी जाएगी.

आवेदन फीस

इन पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 850 रुपये फीस का भुगतान करना होगा. वहीं एससी-एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों को 100 रुपये फीस का भुगतान करना होगा.

आवेदन करने की शुरुआत- 3 जुलाई 2018

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 23 जुलाई 2018

चयन प्रक्रिया

आवेदकों से उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा, जिसमें प्री और मेंस परीक्षा शामिल है.

You May Also Like