रायगढ़: आईजी डांगी ने क्राइम ग्राफ को लेकर मातहतों की ली क्लास, कहा यूथ के लिए करे बेहतर कार्य..

रायगढ़. रेंज आईजी का पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार रतनलाल डांगी ने रायगढ़ में मातहतों की अपराध समीक्षा बैठक ली। पुलिस कप्तान संतोष सिंह के साथ आईजी ने जिले का क्राइम ग्राफ की जानकारी ली और मातहतों को बेहतर पुलिसिंग के टिप्स दिए।

श्री डांगी द्वारा समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि पुलिस का मुख्य कार्य समाज में शांति व्यवस्था बनाये रखने के साथ अपराध मुक्त रखना है । इस पर बेसिक तरीके से कार्य किया जा रहा है। इसे और हम सब मिलकर और बेहतर करेंगे परंतु वर्तमान में युवा वर्ग के साथ, युवा वर्ग के लिए कार्य करना आवश्यक है इसलिए जब भी समय मिले पुलिस अधिकारी यूथ के बीच जाकर उनके लिए कार्य करें। उन्हें गलत राह पर जाने से रोका जाए। इसलिए बेहतर होगा कि नशे के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाए । युवा वर्ग व अन्य लोगों के साथ नौकरी के नाम पर हो रही ठगी को गंभीरता से लें वही महिला, नाबालिगों के अपराधों में समय सीमा में चालान न्यायालय पेश करने के दिशा निर्देश आईजी ने दिया।

बेहतर पुलिसिंग के लिए आईजी ने दिया टिप्स..

अपराध समीक्षा बैठक में आईजी ने स्पष्ट रूप से कहा कि पुलिस की छवि अच्छी हो सज्जन के सज्जनता से तथा क्रिमिनल के साथ सख्ती से पेश आए। आमजन को लगे कि पुलिस हमारे लिए है। पुलिस के विरुद्ध शिकायतें प्राप्त ना हो इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। आमजन को अनावश्यक परेशान न किया जाए। थाने में नाबालिक की रिपोर्ट पर तत्काल एफ.आई.आर दर्ज करें। थाना परिसर की साफ सफाई में विशेष ध्यान दिया जाए वही पुलिस अधिकारी का लुक आउट बेहतर हो इसके अलावा थाना, चौकी प्रभारी का स्टाफ पर नियंत्रण हो।

नई ऊर्जा के साथ हो पुलिसिंग.. एसपी..

अपराध समीक्षा बैठक में पुलिस कप्तान संतोष सिंह द्वारा वर्ष 2019 एवं 2020 में किए गए कार्यों की तुलनात्मक समीक्षा की गई। उन्होंने अधिकारियों को इस वर्ष नई ऊर्जा के साथ पुलिसिंग को और भी बेहतर करने के दिशा निर्देश दिए। मातहतों से चर्चा दौरान उन्होंने हाल ही में चोरी की बाइक रिकव्हर करने वाली टीमों को आरोपियों द्वारा बाइक जहां खपाया जा रहा है, उस ओर जांच करने के दिशा निर्देश दिया। एसपी ने बताया कि अभियान चलाकर ड्रग्स के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। बच्चों को नशे से दूर रखना है इसलिए थाना चौकी प्रभारी इन्हें ऐसे आपत्तिजनक सामग्रियां कहां से प्राप्त होती है इस और जांच बढ़ाएं। लंबित धोखाधड़ी के मामले की विस्तृत समीक्षा के लिए एडिशनल एसपी को बैठक में निर्देशित किया गया।

उनके द्वारा किसी भी शिकायत पर अपराध दर्ज करना हैं तो तत्काल दर्ज करने निर्देशित किया गया। एसपी सिंह ने आने वाले दिनों के लिए बनाए गए प्लान पर चर्चा कर बताया कि यातायात सप्ताह चलाया जाना है। यातायात सप्ताह शहर में ही सीमति ना हो डिवीजन में भी यातायात सप्ताह बेहतर तरीके से किया जाए। एसडीओपी स्वयं ध्यान दे। ग्राम रक्षा समिति, शांति समिति में नए सदस्यों को जोड़ने तथा आने वाले दिनों में पुलिस चौपाल लगाए जाने को लेकर थाना, चौकी प्रभारियों को तैयारी करने को कहा। इस साल माह मार्च में मुस्कान अभियान चलाए जाने की जानकारी देते हुए सभी थाना, चौकी प्रभारियों को अधिक से अधिक गुम बच्चों की रिकव्हरी का टारगेट समीक्षा बैठक में दिया गया है । पुलिस कप्तान ने एक्सीडेंट के मामलों में लाइसेंस निरस्तीकरण की कार्यवाही संतोषजनक नही होने से नाराजगी व्यक्त कर थाना, चौकी प्रभारियों को फटकार लगाई ।

You May Also Like