प्रशांत मिश्रा होंगे HC के एक्टिंग चीफ जस्टिस,1 जून को लेंगे चार्ज..

बिलासपुर. राज्य में हाईकोर्ट के अगले कार्यवाहक चीफ जस्टिस की कुर्सी प्रशान्त मिश्रा संभालेंगे, कानून मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान चीफ जस्टिस रामचंद्र मेनन की इसी के अंतिम में रिटायर हो रहे है।

कानून मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार 31 मई को चीफ जस्टिस पीआर रामचंद्र मेनन के रिटायर होने जा रहे हैं, जिसके बाद प्रशांत मिश्रा छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के अगले कार्यवाहक चीफ जस्टिस का दायित्व संभालेंगे।

वकालत के क्षेत्र में जस्टिस मिश्रा का एक सफरनामा..

जस्टिस मिश्रा ने BSC एलएलबी करने के बाद 4 सितंबर 1987 को वकालत शुरू की मध्यप्रदेश के जिला कोर्ट में अपनी प्रैक्टिश शुरू करने के बाद में मध्यप्रदेश हाईकोर्ट और फिर छत्तीसगढ़ बनने के बाद छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करते रहे। राजस्व और क्रिमिनल केस में दक्षता रखने वाले जस्टिस मिश्रा राज्य के अतिरिक्त महाधिवक्ता के अलावा महाधिवक्ता की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं । 10 दिसंबर 2009 को उन्हें अतिरिक्त न्यायाधीश बनाया गया। साल 2014 में जज नियुक्त किए गए।

जस्टिस मिश्रा अपने तेज़ तर्रार और बेबाक अंदाज के लिए मशहूर है। चाहे वो राज्य के डीजीपी हो या फिर बड़े से बड़ा अफसर, जस्टिस मिश्रा अपनी कोर्ट में ऐसे सभी अधिकारियों को पेश होने का आदेश देते रहे है। जस्टिस मिश्रा ने बड़े बड़े मामलो पर सुनवाई की है फिर चाहे झीरम घाटी हमला हो या फिर समाज कल्याण में हुए करोड़ों के घोटाले का मामला सभी मामलो में जस्टिस मिश्रा ने महत्वपूर्ण आदेशजारी किया। जस्टिस मिश्रा झीरम आयोग के अध्यक्ष रहने के साथ ही राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष भी रह चुके है। बहरहाल हाईकोर्ट में सबसे सीनियर जज होने की वजह से शुरू से ही जस्टिस मिश्रा की बतौर कार्यवाहक चीफ जस्टिस की नियुक्ति के कयास लगाए जा रहे थे।

You May Also Like