तस्वीरे- सीएम के फरमान के बाद भी सोता रहा जिला प्रशासन, एसपी पटेल एंड टीम ने की राज्य में पहली ताबड़तोड़ कार्रवाई.

कोरबा. प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अवैध उत्खनन और परिवहन न रोक पाने की सारी जिम्मेदारी जिले के कलेक्टर-एसपी के कंधों पर डालने का फरमान क्या जारी किया,मानो अचानक अफसर नींद से जाग गए। जिले का खनिज विभाग तो सोया रहा मगर सीएम के कड़े रुख के साथ एसपी भोजराज पटेल ने राज्य में पहली ताबड़तोड़ कार्रवाई की,एसपी के निर्देश पर अलग-अलग थाना क्षेत्र में रेत का अवैध परिवहन करते हुए 10 ट्रेक्टरों को जप्त किया गया है।

जिला प्रशासन नींद से जाग नही पाया कि एसपी भोजराज पटेल के निर्देश पर उनकी टीम ने सीएम के फरमान के मद्देनजर राज्य में पहली कार्रवाई की,मालूम हो कि रेत, गिट्टी, मुरुम के अवैध उत्खनन और परिवहन की लगातार मुख्यमंत्री के पास शिकायते आ रही थी।

मुख्यमंत्री ने समय-समय पर अधिकारियों को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश देते रहे है। अधिकारी कार्रवाई भी करते रहे है। लेकिन रेत, गिट्टी और मुरुम चोरों ने हर जिले में सत्ताधारी दल के एक-दो विधायकों को अपने खोमचे में लेकर अवैध कारोबार को अंजाम देते रहे,कार्रवाई करने पर विधायक खनिज अधिकारियों को धमकाने से भी नहीं चूक रहे थे। खनिज अधिकारियों ने ऐसे विधायकों की शिकायत मुख्यमंत्री से की थी।

विधायकों के बीच मे आने से अधिकारी कमजोर पड़ रहे थे,अवैध उत्खनन और परिवहन रुक नहीं रह था। इसका सीधा असर सरकार की छवि पर पड़ रही थी। यही कारण है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार सुबह इस मुद्दे को लेकर बौखला गए और दो टूक शब्दों में अधिकारियों को चेतावनी दी कि रेत, गिट्टी और मुरुम के अवैध उत्खनन और परिवहन पर रोक नहीं लगी तो

जिले के कलेक्टर और एसपी जिम्मेदार होंगे और कार्रवाई भी उन्ही के खिलाफ की जाएगी। मुख्यमंत्री को निर्देश दिए तीन घंटे भी नहीं हुए थे पहला रिजल्ट कोरबा एसपी भोजराम पटेल ने दे दिया। एसपी के निर्देश पर जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में अवैध रेत परिवहन कर रहे कुल 10 ट्रैक्टरों को पकड़कर जब्ती की गई है।

जिसे विधिवत कार्रवाई हेतु खनिज विभाग के सुपुर्द किया गया है।

पकड़े गए आरोपी.

1 – कृष्ण कुमार पटेल पिता तुलसी कुमार पटेल उम्र 19 वर्ष साकिन – ग्राम रोकदा ,थाना उरगा कोरबा
2 – राधे लाल पिता स्व सालिक राम अगरिया उम्र 28 पंडरीपानी कोरबा
3 – परमात्मा पटेल पिता कन्हैयालाल पटेल उम्र 22 वर्ष निवासी जोगीपाली थाना उरगा
4 – रवि पिता रमेश पटेल उम्र 30 वर्ष निवासी कपाटगुड़ा इमलीछापर
5 – अविनाश केवट पिता बलराम केवट उम्र 35 वर्ष निवासी कपाटगुड़ा इमलीछापर
6 – अजय सारथी पिता संतोष सारथी उम्र 28 वर्ष पाड़ीमार डुग्गूपारा बालको
7 – ओम प्रकाश कहाँर पिता उमेश राम उम्र 30 वर्ष आज़ाद नगर बालको
8 – लक्ष्मण गिरी पिता ईश्वर गिरी उम्र 25 रिसदी थाना रामपुर कोरबा
9 – अमीन चौहान पिता बंधन सिंह उम्र 35 वर्ष निवासी ग्राम करमंदी थाना उरगा
10 – यश कुमार पिता समारु धोबी उम्र 29 वर्ष निवासी रूमगड़ा पुरानी बस्ती थाना बालको

You May Also Like