एनटीपीसी सीपत में विश्व पर्यावरण दिवस पर पदयात्रा एवं वृहद पौधा रोपण.

बिलासपुर.एनटीपीसी सीपत में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुक करने के लिए सोमवार 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रमानाथ पुजारी, मुख्य महाप्रबंधक (प्रचालन व अनुरक्षण) के नेतृत्व में नगर परिसर से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तक पदयात्रा निकाली गई। पदयात्रा में बड़ी संख्या में कर्मचारियों एवं उनके परिजनों ने सम्मिलित होकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। तत्पश्चात सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट परिसर में वृहद पौधा रोपण अभियान चलाया गया। वित्त वर्ष 2023-24 में एनटीपीसी सीपत द्वारा 1 लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य है|

इस अवसर पर उपस्थित लोगों को रमानाथ पुजारी, मुख्य महाप्रबंधक (प्रचालन व अनुरक्षण) ने पर्यावरण संरक्षण के लिए शपथ दिलाई।

इस अवसर पर एनटीपीसी सीपत में चौथे रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का उद्घाटन रमानाथ पुजारी, मुख्य महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) द्वारा छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण बोर्ड के अधिकारियों तथा सीपत के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया। यह सिस्टम प्रति घंटा 300 घन मीटर पानी को हार्वेस्ट करेगा| इस सिस्टम से जल खपत में कमी होगी तथा बाहरी स्रोतों से कम जल लिया जाएगा। इसके अलावा एनटीपीसी सीपत द्वारा वित्त वर्ष 2023-24 में 1 लाख पेड़ लगाने के लक्ष्य का शुभारंभ भीलमी गाँव से किया गया।

इस अवसर पर क्षेत्रीय ज्ञानार्जन संस्थान में अप्रेंटिस प्रशिक्षुओं तथा बालिका सशक्तिकरण अभियान के प्रतिभागियों द्वारा “लोग मानते ही नहीं” विषय पर स्ट्रीट प्ले के द्वारा पर्यावरण संरक्षण के प्रति संदेश दिया गया।

इस दौरान कर्मचारियों एवं उनके परिजनों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुकता लाने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन पर्यावरण प्रबंधन विभाग के सौजन्य से किया गया, जिसमे प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में डॉ. एम मुथुरमन, अपर महाप्रबंधक (पर्यावरण प्रबंधन) द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

इस अवसर पर सीपत स्टेशन के महाप्रबंधकगण, विभिन्न विभागों के विभाध्यक्ष वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

You May Also Like