NTPC सीपत में हिंदी दिवस का आयोजन एवं प्रख्यात भाषाविद डा. विनय कुमार पाठक का सम्मान.

बिलासपुर. एनटीपीसी सीपत हिंदी दिवस का आयोजन बड़े ही उल्लास के साथ सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रख्यात भाषाविद एवं पूर्व अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ राजभाषा आयोग, डा. विनय कुमार पाठक की गरिमामयी उपस्थिति रही । समारोह की अध्यक्षता घनश्याम प्रजापति, मुख्य महाप्रबन्धक, (सीपत) ने की।

इसके अलावा समस्त महाप्रबन्धकगण, यूनियनों व एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने कार्यक्रम में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए भाग लिया । ऑनलाइन माध्यम से सभी विभागाध्यक्षगण, वरिष्ठ अधिकारी व कर्मचारीगण कार्यक्रम में शामिल हुए ।

कार्यक्रम की शुरुआत घनश्याम प्रजापति, मुख्य महाप्रबन्धक (सीपत) द्वारा मुख्य अतिथि डा. विनय कुमार पाठक का स्वागत पुष्पगुच्छ से किया गया । सीपत स्टेशन प्रमुख घनश्याम प्रजापति का स्वागत विभागाध्यक्ष, मानव संसाधन, श्रीमती के. श्रीलता के द्वारा पुष्पगुच्छ से किया गया । एनटीपीसी-गीत गायन के पश्चात् श्रीमती के श्रीलता, विभागाध्यक्ष( मानव संसाधन) ने हिंदी दिवस के इतिहास और महत्व पर प्रकाश डाल्ते हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया। डा. अविनाश पाठक, प्रबन्धक (राजभाषा) ने 1 से 14 सितम्बर तक एनटीपीसी सीपत में आयोजित हिंदी पखवाड़े की जानकारी देते हुए हिंदी दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला । तदुपरान्त भारत सरकार के गृह मंत्री अमित शाह द्वारा हिंदी दिवस पर दिये गये संदेश का वीडियो प्रसारण सुनवाया गया और क्रमशः नीरज सोनी, वरिष्ठ प्रबन्धक (मानव संसाधन) द्वारा आर.के. सिंह, विद्युत मंत्री, भारत सरकार के हिंदी दिवस अपील एवं सुश्री नेहा खत्री, जनसम्पर्क कार्यपालक द्वारा श्री गुरदीप सिंह, अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक के हिंदी दिवस संदेश का वाचन किया गया । वही शहर की कवयित्री कुमारी योगिता वैष्णव ने अपनी कविता प्रस्तुत की ।
कार्यक्रम में उपस्थित आलोक त्रिपाठी, अपर महाप्रबन्धक (क्षेत्रीय ज्ञानार्जन संस्थान) ने हिंदी पर अपने विचार व्यक्त करते हुए अपनी स्वरचित कविता की प्रस्तुति दी।

इस अवसर पर महाप्रबन्धक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) के.एस. नायक ने अपने सम्बोधन में कहा कि हिंदी प्रेम की भाषा है । तत्पश्चात् कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रख्यात भाषाविद डा. विनय कुमार पाठक का सम्मान स्टेशन प्रमुख घनश्याम प्रजापति ने अंगवस्त्र, श्रीफल, सम्मान-पत्र एवं स्मृति-चिन्ह से किया। डा. विनय कुमार पाठक ने अपने सम्बोधन में कहा कि हिंदी भाषा हमें अपने देश व संस्कृति से प्रेम करना सिखाती है । उन्होंने एनटीपीसी द्वारा राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार हेतु किये जाने वाले प्रयासों पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि विद्युत उत्पादन के साथ-साथ एनटीपीसी हिंदी के प्रचार व कार्यान्वयन में भी अग्रणी है ।

कार्यक्रम के अध्यक्ष घनश्याम प्रजापति ने अपने अध्यक्षीय भाषण में डा. विनय पाठक जी के साहित्यिक एवं भाषायी योगदान की चर्चा करते हुए हिंदी व छत्तीसगढ़ी पर किये गये उनके कामों को याद किया । उन्होंने कहा कि हमारी परियोजना में हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग हेतु कर्मचारीगण सतत् प्रयत्नशील रहते हैं । हिंदी को देश के विकास का एक सुदृढ़ आधार बताते हुए श्री प्रजापति ने समूचे हिंदी पखवाड़े के अन्तर्गत आयोजित गतिविधियों की सराहना की । कार्यक्रम में अंतिम में रमाकान्त सिंह चन्देल, सहायक (हिंदी) द्वारा धन्यवाद-ज्ञापन के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ ।

You May Also Like