OMG ब्रेकिंग- राहुल गाँधी से सवाल के बाद आनन फानन में जोड़ी गई सोनी सोरी के घर की लाइट.

(विकास तिवारी)

दंतेवाड़ा. बस्तर में आदिवासियों की समस्या उठाने वाली सामाजिक कार्यकर्त्ता सोनी सोरी के घर के बिजली कनेक्शन को एक महीने पूर्व काट दिया गया था। जिसे रविवार की देर रात विद्युत् विभाग के कर्मचारियों द्वारा आनन फानन में जोड़ दिया गया है। दरअसल विद्युत् विभाग के द्वारा कनेक्शन जोड़ने के पीछे राहुल गाँधी से हुए सवाल को जोड़कर देखा जा रहा है। दरअसल दंतेवाड़ा के गीदम में रहने वाली सामाजिक कार्यकर्त्ता सोनी सोरी के घर की बिजली एक माह पूर्व बिल का भुगतान न किये जाने की वजह बताकर विद्युत् विभाग वालों के द्वारा काट दी गई थी। तब से सोनी सोरी और उनकी सुरक्षा में तैनात जवान अँधेरे में रहने को मजबूर थे।

इसी दौरान भारत जोड़ो यात्रा में निकले राहुल गाँधी से हरियाणा के कुरुक्षेत्र में एक पत्रकार द्वारा उनसे सवाल पूछा गया कि देश में यदि डर का माहौल है तो छत्तीसगढ़ में तो कांग्रेस की सरकार है तो आदिवासियों की आवाज उठाने वाली सोनी सोरी के घर की बिजली क्यों काट दी गई है। इस सवाल पर राहुल गाँधी ने हालाँकि खुद ही सवाल दागते हुये कहा था कि ऐसे सवाल प्रधानमंत्री से क्यों नहीं पूछे जाते पर पदयात्रा के बाद छत्तीसगढ़ जाकर वहां की समस्याओं को समझने की कोशिश करने की बात कही थी। वहीँ महीने भर से अँधेरे में डूबे सोनी सोरी के मकान में देर रात बिजली विभाग वालों ने कनेक्शन जोड़ कर चलते बने।

सोनी सोरी ने उठाये सवाल.

एक महीने तक घर में बिजली न होने के बाद आनन फानन में दुबारा जोड़े जाने के बाद सोनी सोरी ने इस कार्यवाही पर भी सवाल उठाया है। उनका कहना है कि जब उनके घर की बिजली काटी जा रही थी। तब उन्होंने कर्मचारियों से निवेदन भी किया था पर उन्होंने उनकी विनती अस्वीकार करते हुए कनेक्शन काट दिया था पर अब एक माह बाद किस आदेश से उन्होंने दुबारा कनेक्शन जोड़ा। सोनी सोरी के अनुसार अभी भी उनके द्वारा बिजली के बिल का भुगतान नहीं किया गया है। ऐसे में किसके आदेश पर यह कार्यवाही हुई। दरअसल राहुल गाँधी से हुए सवाल के बाद अब सरकार अपनी क्षवि सुधारने के लिए यह कार्यवाही कर रही है।

सुरक्षागत कारणों से जोड़ी गई बिजली – कलेक्टर.

बिजली के बिल का भुगतान न होने से बिजली का कनेक्शन काटा जाना कोई पहली घटना नहीं है पर बिल के भुगतान हुए बिना ही कनेक्शन दुबारा जोड़ दिया जाना चर्चा का विषय बना हुआ है। इस सम्बन्ध में जिले के कलेक्टर विनीत नंदनवार से जब सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि सोनी सोरी को सरकार द्वारा सुरक्षा मुहैया करवाई गई है और बिजली काट दिए जाने के बाद से वे और सुरक्षा में तैनात जवान अँधेरे में रह रहे थे। ऐसे में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्होंने विद्युत् विभाग के अधिकारीयों को निर्देशित किया था कि अंतिम नोटिस देते हुए उनके घर की बिजली बहाल कर दी जाये।

एसपी तिवारी ने कहा कि.

वही दंतेवाड़ा एसपी सिद्धार्थ तिवारी का कहना है कि जिले में सभी को सुरक्षा देना उनकी प्रतिबद्धता है। ऐसे में विशेष सुरक्षा में रहने वाली सोनी सोरी के घर बिजली काट दिए जाने से उनकी सुरक्षा और जवानो की परेशानी दोनों बढ़ गए थे। हालाँकि अँधेरे में भी जवान लगातार उन्हें सुरक्षा दे रहे थे पर उनके द्वारा भी इस विषय को कलेक्टर के संज्ञान में लाकर बिजली बहाल करवाने का निवेदन किया गया था।

You May Also Like