हनुमान जयंती स्पेशल-घोंघा बाबा मंदिर होगा कलशारोहण कुंभाभिषेक महोत्सव.

बिलासपुर. हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर शनिवार को मंदिर परिसर में एक नई साज सज्जा के साथ घोंघा बाबा मंदिर के हनुमान मंदिर में नूतन शिखर यानी गुंबज एवं कलशारोहण कुंभाभिषेक महोत्सव मनाया जाएगा। इस दौरान दोपहर 12:15 बजे श्री राम मंदिर बलखंडी बाबा कमेटी बिलासपुर धाम द्वारा तैयार किए गए हनुमान मंदिर के शिखर में करीब साढ़े 11 लाख रुपए की लागत से निर्मित 41 फिट का गुम्बज स्थापित किया जाएगा।

इस संबंध में मंदिर परिसर में पत्रकारों से चर्चा कर श्री राम मंदिर बलखंडी बाबा कमेटी के अध्यक्ष एवं प्रबंध न्यासी मंगत राय अग्रवाल ने बताया कि बुजुर्गों के अनुसार 2 सौ वर्ष पूर्व बलखंडी बाबा साधु ने इस मंदिर परिसर की स्थापना की थी,और वे वर्षों पूजा पाठ करते रहे। बलखंडी बाबा ने ब्रम्हलीन होने से पहले इस स्थल के संचालन के लिए न्यास बना दिया था।

जिसे उनकी इच्छानुसार संचालित किया जा रहा है। बिलासपुर धाम में श्री रामजी के मंदिर में गुम्बज का स्थापना किया जा चुका है। शनिवार को हनुमान जयंती के अवसर पर पंचमुखी हनुमान मंदिर में गुम्बज की स्थापना होगी। उसके बाद तीसरे चरण में शिव मंदिर में गुम्बज की स्थापना की जाएगी। उन्होंने बताया की नूतन शिखर के साथ ही कलशारोहन एवं कुंभाभिषेक महोत्सव मनाया जाएगा,जिसकी तैयारियां पूरी की जा चुकी है।

कलशा रोहन एवं कुंभाभिषेक महोत्सव के दौरान परिसर के सभी 6 मंदिरों के प्रमुख पुजारी तथा मुख्य रूप से वैदिक पंडित मुकेश के द्वारा पूरे मंत्र उच्चारण के साथ विधि-विधान से कलश स्थापना की जाएगी। इसके तत्काल बाद मंदिर के प्रमुख गेट और मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं को भंडारा वितरित किया जाएगा। श्री अग्रवाल ने बताया कि इस दौरान श्रद्धालुओं द्वारा दिए गए सहयोग से सवामणी प्रसाद का भोग लगाया जाएगा। इस दौरान न्यास के सचिव शेखर मुदलियार, उपाध्यक्ष राजेंद्र खेड़िया ,न्यासी मनोज भंडारी, मंदिर ट्रस्ट के नए सचिव अनिल अग्रवाल राजेश अग्रवाल, कमल सोनी एवं अन्य न्यासी उपस्थित रहे।

You May Also Like