गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय का दीक्षांत समाहरोह कल,दो को कुलाधिपति पदक,तीन को गुरु घासीदास पदक समेत 141 मेधावी विद्यार्थियों को बटेंगे स्वर्ण पदक ,दिखेगी छतीसगढ़िया वेशभूषा की झलक.

बिलासपुर. गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय का दीक्षांत समाहरोह बुधवार को आयोजित किया जा रहा है। नवमें दीक्षांत समाहरोह में छतीसगढ़ी वेशभूषा की झलक देखने को मिलेगी तो वही 141 मेधावी विद्यार्थियों को स्वर्ण मंडित पदक से सम्मानित किया जाएगा।

वर्ष 2019-20 के 68 एवं 2020-21 के 73 विद्यार्थी पदक समाहरोह में शामिल होंगे। दीक्षा में सबसे कम समाजिक विज्ञान विघापीठ से दो शोधार्थियों को पीएचडी की उपाधि प्रदान की जाएगी। वहीं दो होनहार विद्यार्थियों को कुलाधिपति पदक से नवाजा जाएगा। सत्र 2019-20 के लिए आकृति ताम्रकार व 2020-21 में प्रांजल सिंह शामिल हैं। इसके अलावा तीन अन्य विद्यार्थियों को गुरु घासीदास पदक से सम्मानित किया जाएगा। इसमें सत्र 2019-20 में भविष्य कुमार देवांगन व 2020-21 में लाल बहादुर साहू व श्रेया मिश्रा का नाम है। मेहमानों के आने से लेकर विद्यार्थियों, अभिभावकों की बैठक व्यवस्था के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। संयोजक प्रो.मनीष श्रीवास्तव सहित 18 समिति समन्वयक बनाए गए हैं।

केंद्रीय मंत्री व राज्यपाल होंगे अतिथि.

समारोह में केंद्रीय मंत्री व राज्यपाल
समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय राज्य मंत्री, उच्च शिक्षा डा.सुभाष सरकार, अति विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्यपाल अनुसुइया उइके, भारतीय शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास नई दिल्ली के राष्ट्रीय सचिव अतुल कोठारी होंगे। कुलाधिपति के रूप में प्रो.अशोक गजानन मोडक एवं अध्यक्षता कुलपति प्रो.आलोक चक्रवाल करेंगे।

पारंपरिक वेशभूषा कोसा की दिखेगी झलक.

समारोह में चार चांद लगाने भारतीय संस्कृति के अनुरूप वेशभूषा कोसा को प्राथमिकता दी गई है। शोभायात्रा में शामिल अतिथियों के अलावा स्वर्ण पदक व उपाधि प्राप्तकर्ता विार्थी और शोधार्थियों के लिए खास वेशभूषा तैयार की गई है। पुरुष सफेद कुर्ता पाजामा व महिलाएं कोसा की साड़ी में नजर आएंगी।

You May Also Like