अच्छी खबर- नगर निगम के प्रयास से घर बैठे बन रहा आधार कार्ड,126 बच्चे हुए रजिस्टर्ड.

मुख्य बातें

पांच साल तक के बच्चों का कार्ड बनाने मितान पहुंच रहा है घर.

मुख्यमंत्री के निर्देश पर 1 नवंबर से मितान योजना में जोड़ी गई सेवा.

आधार कार्ड में कोई भी अपना मो.नंबर भी अपडेट करा सकता है.

टोल फ्री नंबर 14545 में करें काॅल.

बिलासपुर. अब घर बैठें ही अपने पांच वर्ष तक के बच्चों का आधार कार्ड बनवाया जा सकता है वो भी बिना किसी कार्यालय या च्वाईस सेंटर के चक्कर लगाएं ही। “मुख्यमंत्री मितान योजना” के तहत सेवा का विस्तार करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर 1 नवंबर 2022 से पांच साल तक के बच्चों का आधार कार्ड घर पर जाकर बनाया जा रहा है.

करना होगा ये काम.

इसके लिए मितान योजना के टोल फ्री नंबर 14545 पर काॅल करने पर मितान घर पहुंचेगा फिर आवश्यक दस्तावेज को स्कैन कर अपने साथ ले जाएगा। आधार कार्ड बनकर डाॅक के माध्यम से घर पहुंचेगा। नगर निगम क्षेत्र में 1 नवंबर से अब तक 126 बच्चों का पंजीयन किया गया है। इसके अलावा इस योजना में एक और सेवा का विस्तार करते हुए आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने की सुविधा भी दी जा रही है।

किसी को अगर आधार कार्ड में अपना मो.नंबर अपडेट कराना हो तो भी मितान योजना के तहत टोल फ्री नंबर 14545 पर काॅल कर सकता है। निगम में इस सेवा के तहत 11 लोगों का फोन नंबर आधार कार्ड में अपडेट किया गया है।

इन दिक्कतों को दूर करने सीएम ने उठाया कदम.

छोटे बच्चे को च्वाईस सेंटर लेकर जाओं फिर कतार में लाइन लगकर अपनी बारी का इंतजार करों, उसके बाद भीड़ में प्रक्रिया को पूरा करना। यह सब एक छोटे बच्चे को साथ में ले जाकर करना काफी दिक्कत और चुनौती भरा रहता है। इस कारण अधिकतर माता पिता बच्चों का आधार कार्ड ही नहीं बनवाते थे। जिसके कारण कई महत्वपूर्ण सेवाओं और योजना का लाभ बच्चों को नहीं मिल पाता था। इन सब समस्या को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर प्रदेश वासियों को सौगात देते हुए पांच साल तक के छोटे बच्चों का आधार कार्ड घर पर ही बनाने की सुविधा प्रदान की। नगर पालिक निगम क्षेत्र में मितान योजना के तहत 126 बच्चों के घर पर जाकर आधार कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज का डिजिटल संकलन कर पंजीयन किया गया है,जिनके घरों में जल्द ही डाॅक के माध्यम से आधार कार्ड पहुंचेगा।

अब तक मितान योजना के तहत 13 प्रकार के प्रमाण पत्र घर पहुंचकर बनाया जा रहा था। जिसमें बच्चों के आधार कार्ड के जुड़ने से अभिभावकों को काफी सुविधा और राहत मिली है।

छोटे बच्चों का आधार बनाने के लाभ.

5 वर्ष तक के बच्चों का आधार बनाने से यह सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए महत्वपूर्ण होता है. छोटे बच्चों का आधार बनाने से यह एक डिजिटल फोटो पहचान के रूप में भी काम आता है. इसके अलावा पासपोर्ट, पेन कार्ड, बैंक खाता के लिए भी आधार कार्ड उपयोगी है।

माता-पिता के दस्तावेज होंगे अनिवार्य.

मुख्यमंत्री मितान योजना के जरिए आधार कार्ड बनवाने वाले बच्चे के माता-पिता को अपने डॉक्यूमेंट देने होंगे। 5 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता और पिता दोनो का आधार कार्ड,बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र एवं बच्चे का फोटो।

You May Also Like