संरक्षा के सजग प्रहरियों का महाप्रबंधक आलोक कुमार ने सम्मान किया.

बिलासपुर. रेल परिचालन में संरक्षा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सजगता और बेहतर संरक्षा कार्य में सहभागिता निभाने वाले रेल संरक्षा के सजग प्रहरी कर्मचारियों का सम्मान महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के द्वारा हर माह की शुरुआत में आयोजित संरक्षा बैठक के दौरान किया जाता है। मंगलवार को बिलासपुर रायपुर मंडल में कार्यरत संरक्षा कोटि के 2 रेल कर्मचारियों को उनके उत्कृष्ट एवं सराहनीय संरक्षा सबंधी कार्य निष्पादन के लिए महाप्रबंधक आलोक कुमार के द्वारा सम्मानित किया गया ।

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार पुरस्कृत कर्मचारियों में बिलासपुर रेल मंडल के अमित कुमार, सहायक लोको पायलट गाड़ी संख्या 15231 (बरौनी-गोंदिया एक्सप्रेस) में कार्यरत थे । अमलाई-अनुपपुर के मध्य अचानक अलार्म चेन पुलिंग हो जाने पर पता चला कि अलार्म चेन पुलिंग हुआ बी 3 कोच रेलवे ब्रिज के ऊपर खड़ी थी तथा उपयुक्त रास्ता नही होने की वजह से अलार्म चेन पुलिंग को रिसेट करने में काफी कठिनाई थी। सहायक लोको पायलट ने विषम परिस्थियों में नीचे अत्यंत गहरी खाई की परवाह न करते हुए अलार्म चैन पुलिंग को रिसेट करने की कोशिश की, सफल न होने पर कपलिंग के रास्ते नीचे घुसकर अलार्म चेन पुलिंग को रिसेट किया। इस प्रकार अमित कुमार, सहायक लोको पायलट ने अपनी सतर्कता एवं कर्तव्यनिष्ठा से कार्य करते हुए संरक्षा को सुनिश्चित किया।

इसी प्रकार रायपुर रेल मंडल के लेखराज ज़ेवियर, मुख्य वाणिज्य लिपिक /रायपुर नें दिनांक 23.11.2022 को अपनी ड्यूटी के दौरान गाड़ी संख्या 12879 एक्स्प्रेस को रायपुर स्टेशन पहुँचने पर उक्त ट्रेन के पीछे के एसएलआर से धुआँ निकलने की सूचना ट्रेन के ऑन ड्यूटी गार्ड, स्टेशन अधीक्षक, कॉमर्शियल कंट्रोल एवं मुख्य पार्सल सुपरवाइजर को दी । इनके द्वारा समय पर सूचना देकर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए संरक्षा को सुनिश्चित किया गया ।

You May Also Like