वीडियो- डीजीपी ने पुलिस कप्तानों की ली क्लास, कहा बेसिक और प्रिवेंटिंग पुलिसिंग से आयेगी अपराधों में कमी, चिटफंड कंपनियों और महिला अपराधों पर नकेल कसने के निर्देश..

रायपुर. प्रदेश के पुलिस प्रमुख डी एम अवस्थी ने चिटफंड कंपनियों पर नकेल कसने रेंजवार अपराध समीक्षा की,वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डीजीपी ने पुलिस अधीक्षकों से डिटेक्टिव के साथ प्रिवेंटिंग पुलिसिंग करने पर जोर दिया। वही महिला विरुद्ध अपराधों में कार्रवाई तेज करने डीजीपी ने मातहत अफसरों को निर्देश दिया।

अब नेक्स्ट वीक से रेंजवार समीक्षा करुंगा.. डीजीपी

डीजीपी श्री अवस्थी ने कहा कि प्रिवेंटिंग पुलिसिंग से अपराधों में कमी आएगी ।
डीजीपी ने महिला विरुद्ध अपराधों और चिटफंड कम्पनियों के विरूद्ध कार्रवाई तेज करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चिटफंड कम्पनियों के विरुद्ध कार्रवाई की अगले सप्ताह से रेंजवार समीक्षा की जाएगी । वही
महिला विरूद्ध अपराधों पर तत्काल एक्शन लेने डीजीपी ने पुलिस अफसरों से कहा है उन्होंने कहा कि शहर के ऐसे इलाके जो सुनसान हो एवं जहां छेड़खानी की घटनाएं अधिक होती हों वहां पर महिला पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाए। अपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस अधीक्षक स्वयं ऐसे पुलिसकर्मियों की ड्यूटि लगायें जिनका सूचना तंत्र मजबूत हो। डीजीपी ने चिट फण्ड प्रकरणों में शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिये, उन्होने कहा कि कलेक्टर्स से समन्वय कर चिटफण्ड कम्पनियों की सम्पत्ति शीघ्र कुर्क करायें। उन्होने कहा कि अवैध शराब की बिक्री एवं परिवहन बिल्कुल नहीं होना चाहिए, ऐसा पाये जाने पर संबंधित क्षेत्र के पुलिस अधिकारी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

पुलिस अफसर लगाए चौपाल..

डीजीपी ने कहा कि पुलिस के अधिकारी ग्रामीण इलाकों में अपराधों की रोकथाम के लिए गांवों में चौपाल लगायें। शहरीक्षेत्रों में नागरिकों के साथ संवाद स्थापित करके रखे जिससे सूचना तंत्र मजबूत हो सके।वही अपराधों की रोकथाम के लिए नाकाबंदी और वाहनों की औचक निरीक्षण होना चाहिए।

श्री अवस्थी ने कहा कि होली का त्यौहार नजदीक है, जिसके मद्देनजर उपद्रवियों और हुड़दंग करने वालों पर विशेष नजर रखने की जरूरत है। उन्होने सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिये कि अनुकम्पा नियुक्ति का कोई भी प्रकरण लंबित नहीं रहना चाहिए।

You May Also Like