प्रेस क्लब की सभा बुलाकर अध्यक्ष तिलक राज ने सदस्यों के लिए की ढाई सौ मकानों की घोषणा..

बिलासपुर.प्रेस क्लब के सदस्य साथियों की भूखंड एवं आवास समस्या को लेकर सेंट्रल प्वाइंट सभागार में बैठक हुई। इसमें अध्यक्ष तिलक राज और सचिव वीरेंद्र गहवई की टीम ने कार्यकाल की उपलब्धि बताते हुए कहा कि शासन ढाई सौ मकान बनाकर देने के लिए तैयार है और उसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है‌। इस पर डेढ़ सौ सदस्य साथियों ने करतल ध्वनि से स्वागत किया।

प्रेस क्लब में भूखंड आवंटन और आवाज समस्या लंबे समय से चली आ रही थी। इसका हल निकालने का प्रयास अध्यक्ष तिलक राज और सचिव वीरेंद्र गहवई की टीम ने किया, जिसके परिणाम स्वरूप सेंट्रल पॉइंट सभागार में सभा ली गई।
मंच पर स्वागत भाषण देते हुए प्रेस क्लब के सचिव वीरेंद्र गहवई ने आवास समस्या की जानकारी लेने के लिए अध्यक्ष तिलकराज समीजा को आमंत्रित किया।

कोविड ने उलझाया मगर उम्मीद नही छोड़ी.. तिलक.

तिलक राज सलूजा ने अपने भाषण में कहां कि बड़ी इच्छा थी की एक बार आप और मेरी कार्यकारिणी मिल बैठकर आपस में बात करते लेकिन हमारा दूसरा कार्यकाल कोविड की पहली और दूसरी लहरों के बीच गुजर गया। अब थोड़ा सा मौका मिला है तो मैं आपसे सुख दुख बांटना चाहता हूं। अध्यक्ष श्री सलूजा ने आगे कहा कि प्रेस क्लब में जब आपने मुझे पहला कार्यकाल दिया था, तब हमने मुख्य रूप से आपके-हमारे बैठने की जगह यानी राघवेन्द्र राव सभा भवन स्थित प्रेस क्लब का जीर्णोध्दार कराया और उसे आज तक मेंटेन रखा गया है। उन्होंने कहा
दूसरे कार्यकाल में महामारी की वजह से स्वास्थ्य बीमा कार्ड और शिविर, टीकाकरण आदि के अलावा ज्यादा कुछ करने के लिए नहीं था। लेकिन हमने सचिव विरेन्द्र गहवई और कार्यकारिणी के साथ मिलकर आपकी आवास समस्या को हल करने के लिए प्रयास करना नहीं छोड़ा। मुझे अपार खुशी हो रही है यह बताते हुए कि राज्य सरकार ने हमारे प्रेस क्लब के साथियों के लिए बिरकोना में ढाई सौ मकान रियायती दरों पर बनाकर देना स्वीकार कर लिया है। सरकार ने यह मंजूर ही नहीं किया अपितु इस पर काम शुरू हो चुका है। यह सब आपके भरोसे और सहयोग से ही संभव हो सका। अध्यक्ष तिलक राज ने कहा कि साथियों जब आपने भारी मतों से मुझे और मेरी कार्यकारिणी को चुना तभी मुझे अहसास था कि आपकी आवास समस्या का ठोस हल आप जल्द से जल्द चाहते हैं। प्रेस क्लब गृहनिर्माण समिति के भूखण्ड आंबटन की नीति और रीति से आप भी खुश नहीं थे और इस गृह निर्माण सहकारी संस्था पर सीधे तौर पर प्रेस क्लब के पदाधिकारियों की कोई पकड़ भी नहीं थी। गृह निर्माण समिति एक सहकारी संस्था है और प्रेस क्लब एक सामाजिक संस्था है। उन्होंने कहा की शुरुआत में हमने तालमेल बिठाने की कोशिश भी की। लेकिन सफल नहीं हो सके। आखिरकार हमने, आपकी आवास समस्या हल करने के लिए प्रेस क्लब स्तर पर ही प्रयास शुरू किया।
प्रेस क्लब ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को मार्च माह में ज्ञापन देकर कहा कि हमारे 250 सदस्य आज भी भूखण्ड और आवासहीन हैं। उनको रियायती दरों पर मकान बनाकर देने की मांग करते हुए कहा गया कि बिरकोना में लगभग साढ़े पांच एकड़ शासकीय भूमि रिक्त है। इसके लिए सरकार की निर्माण एजेंसी हाउसिंग बोर्ड को योजना का स्टीमेट तैयार करने और शासकीय अनुदान देते हुए मकान बनाकर देने की मांग की गई। श्री सलूजा ने कहा मुख्यमंत्री से निर्देश मिलने के बाद ,अब छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल द्बारा खसरा नं. 1340/2 की 5.50 एकड़ भूमि की मांग कलेक्टर से की है। हाउसिंग बोर्ड के कार्यपालन यंत्री नरेटी के साथ प्रेस क्लब अध्यक्ष तिलक राज सलूजा और सचिव वीरेंद्र भाई ने स्थल निरीक्षण करके यहां राजीव नगर आवास योजना के तहत उपरोक्त शासकीय भूमि शासन की दर एक रूपए वर्ग फुट के हिसाब से हाउसिंग बोर्ड के लिए कलेक्टर से मांग की गई है।

इसके बाद हाउसिंग बोर्ड जल्द ही टू बीएचके के 250 मकानों को बनाने का टेंडर करेगी। उन्होंने कहा तब बिरकोना में सड़क नाली बिजली के साथ पूर्ण विकसित कालोनी आपको, हम सबको मिल सकेगी। इससे हाउसिंग बोर्ड के द्बारा प्रेस क्लब के 250 आवासहीन सदस्यों को लगभग आधै से कम दाम यानी रियायती दरों पर मकान देने का रास्ता साफ हो गया है। तिलक राज ने आगे कहा कि यहां विकसित कालोनी बनाए जाने से पूर्व में भूखण्ड लेने वाले साथियों को भी लाभ होगा और उन्हे नाली सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं मिल सकेंगी।
साथियों यह सब हो सका आपके सहयोग और भरोसे से। जिसमें मेरे सचिव विरेन्द्र गहवई और कार्यकारिणी की मेहनत ने चार चांद लगाए हैं। मगर अभी इस दिशा में तेजी से प्रशासनिक प्रक्रिया पूरी करके दो साल में मकान बनवाने का पूरा काम कराना है ताकि बिल्कुल कम दाम पर टू बीएचके मकान ढाई सौ साथियों को मिल सके। अध्यक्ष श्री सलूजा ने कहा कि इसके लिए विरेन्द्र गहवई और उनकी टीम को मजबूत करें और उनका सहयोग करें, जिससे आने वाले समय में हमारी टीम आपको रिजल्ट दे सके। इस भागीरथी प्रयास के लिए आपसे प्रार्थना है कि हमारे विकास पैनल को तीसरी बार अध्यक्ष- वीरेंद्र गहवई,उपाध्यक्ष- विनीत सिंह चौहान, सचिव- मदन सिंह ठाकुर, कोषाध्यक्ष-जीतेंद्र सिंह, सहसचिव- अशोक व्यास और कार्यकारिणी सदस्य- रितु साहू को भारी मतों से विजय बनावें। क्योंकि साथियों पूरा पैनल आएगा तो आपस में एकजुटता बनी रहेगी और खींचतान नहीं होगी। इसलिए विकास पैनल को आप मजबूत करें। सभा में उपस्थित डेढ़ सौ से अधिक सम्मानित सदस्य साथियों का विकास पैनल के प्रत्याशियों से रूबरू परिचय कराया गया।

पूर्व प्रेस क्लब अध्यक्ष श्री शर्मा ने की सराहना..

कार्यक्रम में अतिथि के रूप में मौजूद पूर्व अध्यक्ष मनोज शर्मा ने कहा कि समय पर चुनाव कराने और अपने सदस्य साथियों की पीड़ा को समझने के लिए कार्यकारिणी बधाई के पात्र हैं चुनाव जीतने वाले पदाधिकारियों को अपना सामाजिक सरोकार इसी तरह पूरा करना चाहिए और नई टीम को आगे लाने का काम इसी तरह होना चाहिए। प्रेस क्लब गृह निर्माण समिति के संचालक एवं सह सचिव उमेश मौर्य ने ढाई सौ मकान प्रेस क्लब के साथियों को बनाकर देने को बहुत बड़ा काम बताते हुए कहा कि आज के समय में यह सबसे बड़ी जरूरत है। मंच पर मौजूद कार्यकारिणी सदस्य सूरज वैष्णव समेत सभा में उपस्थित डेढ़ सौ से अधिक सदस्यों का श्री मौर्य ने आभार व्यक्त किया।

You May Also Like