एनटीपीसी सीपत में उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य कार्यक्रम का आयोजन.

बिलासपुर. भारत सरकार द्वारा आज़ादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर देश में विद्युत क्षेत्र में हुई उपलब्धियों को साझा करने के लिये उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य @2047 कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम दिनांक 25 से 30 जुलाई तक पूरे भारत वर्ष में मनाया जा रहा है।

इसी कड़ी में उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रशासन के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड एवं एनटीपीसी सीपत द्वारा चाणक्य सभागार एनटीपीसी सीपत में किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि डा॰ कृष्णमूर्ति बांधी, विधानसभा क्षेत्र मस्तूरी, घनश्याम प्रजापति, मुख्य महाप्रबंधक,आर ए कुरुवंशी , अपर कलेक्टर छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के अधिकारियों द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया।
जिला नोडल अधिकारी विवेक चन्द्र, उप-महाप्रबंधक (मानव संसाधन) एनटीपीसी द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम के दौरान जन समूह विद्युत ऊर्जा के क्षेत्र में चलायी रही विभिन्न योजनाओं से अवगत हुए।
घनश्याम प्रजापति, मुख्य महाप्रबंधक सीपत ने अपने संबोधन में देश को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में एनटीपीसी की अहम भूमिका के बारे में जानकारी दी तथा वर्ष 2047 तक भारत को ऊर्जा स्वतंत्र राष्ट्र बनने के बारे में जानकारी दी| उन्होने सभी को हरेली उत्सव की हार्दिक बधाइयाँ दी|
इस अवसर पर तैयार की गई लघु फिल्मों एवं वीडियो प्रसारण के माध्यम से पिछले 8 वर्षों में बिजली के क्षेत्र में देश एवं प्रदेश के बहुत सी महत्वपूर्ण उपलब्धियों को सबके समक्ष साझा किया गया। फिल्म के माध्यम से भारत में नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादन वितरण के साथ सौभाग्य योजना, सहज बिजली हर घर योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, वन नेशन वन ग्रिड की सफलता की कहानी को प्रस्तुत किया गया।
आयोजन में ऊर्जा विभाग से संबधित विभिन्न विषय जैसे ऊर्जा संरक्षण, विद्युतीकरण से मानव जीवन में परिवर्तन आदि पर नुक्कड़ नाटक एवं ऊर्जा संरक्षण जागरूकता संबंधी शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। सभी ने अपनी प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोह लिया। इस अवसर पर लाभान्वित विद्युत हितग्राहियों द्वारा विगत 8 वर्षों में हुये विद्युत क्षेत्र में हुये विकास से संबंधित विषयों पर अपना अनुभव साझा किया गया।

अपर कलेक्टर ने सभागार में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुये जिले में ऊर्जा क्षेत्र में अभूतपूर्व उपलब्धि के लिए छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड एवं एनटीपीसी सीपत के अधिकारियों का आभार व्यक्त किया साथ ही केंद्र सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं कि सराहना की।

मुख्य अतिथि श्री बांधी ने अपने उदबोधन में कहा कि विद्युत क्षेत्र देश के विकास की धुरी है और आज देश प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत बनाने के सपने को साकार करने में पूरी तरह से कार्यरत है। देश के हर गाँव और हर घर को बिजली से जोड़ा गया है। आज केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार आपस में सहयोग के साथ काम करते हुए लोगों को एक ऐसी विद्युत व्यवस्था देने हेतु कृत संकल्पित है। जिसमें सभी को बिजली हर समय उचित दर पर उपलब्ध हो और ज्यादा से ज्यादा बिजली गैर पारंपरिक स्रोतों पर आधारित हो जिससे हम पर्यावरण की रक्षा करते हुए देश के विकास में अपना योगदान दे सकें।

कार्यक्रम के अंत में अमर चौधरी , अधीक्षण अभियंता ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया|
कार्यक्रम के सफल संचालन में छत्तीसगढ़ प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड, एनटीपीसी एवं जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों का सक्रिय योगदान रहा|

You May Also Like