आपके जीवन में गुण-अवगुण के अलावा अंक का असर,आज जाने अंकों का गणित टैरोकार्ड ज्योतिष से..

‘फरहा खान’

बहुत से गुण तथा अवगुण सभी व्यक्तियों में होते हैं लेकिन यहाँ हम अंको के सकारात्मक पहलुओं की कुछ चर्चा करेगें.

मूलांक 1 सूर्य का अंक है. यह बहुत ज्यादा शक्तिशाली माना जाता है. किसी भी चीज की शुरुआत 1 अंक के द्वारा ही होती है किसी भी वस्तु में एक कम या ज्यादा बहुत प्रभाव रखता है. मूलांक 1 के अंदर प्रकाश नेतृत्व राजनीति और प्रशासन के गुण पाए जाते हैं यह अपने आप में प्रकाश का भंडार भी है. जिस व्यक्ति की जन्म की तारीख 01 /10/19 /28 हो तो उनका मूलांक 1 होता है. अगर जन्म की तिथि/ महीना और वर्ष का जोड़ एक हो तो भी एक का अंक उस व्यक्ति पर बहुत प्रभाव डालता है. मूलांक 1 का प्रभाव होने से व्यक्ति के ऊपर कहीं ना कहीं सूर्य का प्रभाव आ जाता है जिससे वह व्यक्ति मान-सम्मान और यश जरूर जीवन में प्राप्त करता है.

अंक 2: यदि आप दो मूलांक वाले व्यक्ति है तो आपका मन अस्थिर तथा चंचल होता हैं। आप निरन्तर कुछ पाने के लिए कार्य करते रहते है। चाहे कोई भी विषय हो आप उसके मूल तक जाने का प्रयास करते है परन्तु सातत्य ( Continuity ) के अभाव में बीच में छोड़ देते है। हमेशा अपने मन रुपी बुद्धि का इस्तेमाल करना आपकी फितरत है ।डबल माइंडेड रहते है इसलिए समस्याएं ज्यादा परेशान करती है.

अंक 3: का स्वामी जुपिटर हैं आप बहुत महत्वाकांक्षी होते हैं और आप अपनी काबिलियत के आधार पर दूसरों से आगे निकल जाते हैं और उनसे ज्यादा ही प्राप्त करते हैं. यह अंक त्रिमूर्ति शक्ति – आरंभ, मध्य और अंत को दर्शाता है. अंक 3 स्वयं में पूर्ण अंक है जो व्यक्ति को जीवन में सफलता प्रदान करता है, लम्बी यात्राएं भी कराता है और उचित धन भी देता है.

आप दूसरो के लिए प्रेरणा स्तोत्र भी बनते है़. आप अपने जीवन से जो भी चाहेगे वह उत्तम ही होगा और वह आपको मिलेगा भी चाहे जीवन के आरंभ में मिले अथवा बाद में मिले लेकिन मिलेगा अवश्य ही.

मूलांक 4.
अगर आपका जन्म 4, 13 या 22 तारीख को हुआ है तो आपका मुख्य अंक 4 होगा, जिसके स्वामी कलयुग के प्रधान ग्रह राहु हैं। यह अंक बहुत चतुराई और कूटनीतिज्ञ भरा है, ऐसे लोग किसी से भी काम निकलवाने में माहिर होते हैं। ये लोग नियमों को कम ही मानते हैं और किसी भी नियम को तोड़ने के लिए तत्पर रहते हैं। परंतु ये व्यक्ती को उच्च पद और प्रतिष्ठा भी देता है राजनीति में तो प्रधान भी बना जा सकता है 4 अंक के प्रभाव से.

अंक 5: यह बुध ग्रह का स्वामी है आपकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि अपने बुद्धि बल पर आप स्वयं को परिस्थितियो के अनुसार ढा़लकर जीवन में कामयाबी हासिल करते हैं. आप संसाधनो का कुशलता से उपयोग करते हैं और अपनी बहुमुखी प्रतिभा के आधार पर जिन्दगी के हर मोड़ को समझते हैं लेकिन कठिन परिस्थितियो में भी संतुलन बनाकर रखते हैं.busness में ग्रैंड सक्सेस मिलती है इनको कुल मिलकर भाग्य शाली रहते है.

अंक 6 :अंक ज्योतिष के अनुसार अंक 6 प्रेम का प्रतिनिधित्व करने वाला अंक है। किंतु इसका अर्थ यह नहीं लगाना चाहिए कि 6 मूलांक वाले व्यक्ति के जीवन में रोमांस की अधिकता होती हैं। अंक 6 की जन्म तिथि में बारंबारता या योग होने से इसके भाव में परिर्वतन होता है। इसकी अधिकता अशुभ होती है व्यक्ति के जीवन में बहुत से शुभ अवसरों को खो देता है आवेश और बुद्धि से काम ना लेना इनकी विशेषता होती है तथा प्रेम का अभाव रहता है। इसलिए जन्मतिथि में अंक 6 अंक का होना शुभ होता है। परंतु पैसा और वैभव शाली जीवन होता है शुक्र पे प्रभाव से.

अंकज्योतिष में 7 अंक का संबंध केतु से माना गया है जो रहस्य और गूढ़ विषयों का कारक माना जाता है। इस अंक का मनुष्य के जीवन पर सबसे अधिक प्रभाव माना गया है। सृष्टि में भी इस अंक का बड़ा महत्व माना गया है। 7 महासागर हैं, 7 सुर हैं और इंद्रधनुष के रंग भी 7 माने गए हैं जिनका मनुष्य से गहरा नाता है।
अंक 7 चमत्कारी अंक है इसमें जन्मे व्यक्ती आध्यात्मिक और दयालु होते है… प्रायः जीवन में सफल होते है
अंक 8 शनि ग्रह का अंक है शनि को न्याय का ग्रह कहा जाता है इसलिए इस ग्रह के प्रभाव से व्यक्ति अन्याय के खिलाफ आवाज उठाता है. रहस्मय होते है 8 अंक वाले विश्वसनीय और अत्यधिक हेल्प करने वाले मानवता के लिए समर्पित.. क्यूं की न्याय के देवता का उनपे आशीर्वाद होता है तो हमेशा सच का साथ देते है और अपनो से प्रेम करते हैं.

अंक 9:अंक नौ में सभी अंको का समावेश माना जाता है. यह सभी अंको में सबसे बड़ा और शक्तिशाली माना जाता है. इसमें तीन का गुणांक तीन बार आता है अर्थात 3x3x3 = 9 होता है. … अंक नौ का स्वामी ग्रह मंगल होता है और मंगल के प्रभाव से आप बहुत साहसी और पराक्रमी व्यक्ति भी होते है.यह ईश्वर का अंक है.. दैवीय और ईश्वरी शक्ति इनमे होती है,
का अंक सबसे श्रेष्ठ अंक है। यह नेतृत्व के गुणों का प्रतिनिधित्व करता है। इनमें बौद्धिकता और सहजता का मेल रहता है। यह शक्तिशाली व्यक्तित्व का सूचक

You May Also Like