‘निजात’ पुलिसिंग IPS संतोष सिंह के हवाले.

बिलासपुर. बीती रात राज्य सरकार ने ब्यूरोक्रेसी में बदलाव की इस साल की पहली तबादला लिस्ट जारी की,एक तरफ जहां आईएएस-आईपीएस को इधर उधर किया गया तो दूसरी ओर सब की निगाह में चढ़ी बिलासपुर की पुलिसिंग में भी तबादले की मुहर लगी और डीआईजी-एसएसपी पारूल माथुर को हटा प्रदेश के दूसरे बड़े जिले की पुलिस कप्तानी आईपीएस संतोष कुमार सिंह को सौपी दी गई है वही ‘OMG NEWS’ से नए एसपी सिंह ने कहा कि नेक्स्ट वीक जोइनिंग करूंगा।

प्रदेश में नशे के खिलाफ चलाए गए निजात अभियान के जन्मदाता आईपीएस संतोष कुमार सिंह काफी सरल मगर कामकाज को लेकर बहुत गंभीर अफसर माने जाते हैं। बस्तर,महासमुंद,रायगढ़, कोरिया,राजनांदगांव और कोरबा में श्री सिंह अपनी पुलिसिंग का लोहा मनवा चुके हैं। फरियादियों को फस्ट प्रीफेन्स और क्राइम पर नकेल का फंडा जिले के नए एसपी सिंह की पहचान है। छत्तीसगढ़ राज्य को निजात अभियान के बूते आवर्ड दिलाने में भी आईपीएस सिंह अपनी महती भूमिका निभाई है।

मीडिया से दोस्ताना.

जिले के नए एसपी सिंह के बारे में बताया जाता है कि हर वर्ग के अलावा उनका मीडिया से रिलेशन बिल्कुल फ्रेंडली है,एक सीनियर पत्रकार के पुत्र होने कारण श्री सिंह पत्रकारों की हर समस्याओं से काफी वाकिब है। खासकर खबरों को लेकर,आईपीएस सिंह पत्रकारों के कामकाज में आने वाले उन अनछुए पहलुओं को खासा जानते है जो जिले में अक्सर देखने को मिलता है। इसके बाद भी जितना हो सके डिटेल उपलब्ध कराने में नही कतराते है,जिस जिले में इनकी पोस्टिंग होती है तो सब से पहले पुलिस कप्तान सिंह नए मीडिया ग्रुप की शुरुआत करते है फिर चाहे खबर नेगेटिव हो या पॉजिटिव हर एक घटनाक्रम की जानकारी अपडेट करने मातहतो को सख्त निर्देश है।

बिलासपुर की पुलिसिंग पर नजर.

प्रदेश की राजनीति हलकों और ब्यूरोक्रेसी में पिछले कुछ दिनों से ऊपर से लेकर नीचे तक तबादले को लेकर चर्चा गर्म है। चुनावी साल में भूपेश सरकार स्वच्छ छवि के साथ साथ फील्ड में उतर का काम करने वाले अफसरों को जिले का चार्ज देकर चेहरे बदलने की जुगत में है,सूत्रों की माने हर विभाग की आगे और भी तबादला सूची जारी होगी। इधर बिलासपुर की पुलिसिंग पर कुछ दिनों से टेढ़ी नजर रखी जा रही थीं। डीआईजी-एसएसपी पारूल माथुर समेत प्रदेश के अलग अलग जिलों में पदस्थ एसपी शिप में डीआईजी लेवल के अफसरों को हटाए जाने बात सामने आ रही थी। मगर सरकार ने देर रात गृह विभाग की इस तबादला सूची में सिर्फ डीआईजी माथुर को एसीबी की रवानगी दे दी। वैसे डीआईजी माथुर को राजधानी में एसीबी जैसे मुख्यालय में अटैच कर बड़ी जिम्मेदारी सरकार ने दी है।

आइए मिले संतोष सिंह से.

यूपी निवासी संतोष सिंह,2011 बैच के आईपीएस अफसर है उनके पिता- अशोक सिंह, पेशे से पत्रकार.

श्री सिंह ने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी बीएचयू, वाराणसी से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन किया,जिसके बाद
ग्रेजुएशन में यूनिवर्सिटी टॉपर और पीजी में गोल्ड मेडलिस्ट हासिल कर योग्य यूजीसी नेट-जेआरएफ और अंतर्राष्ट्रीय संबंध विषय में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय जेएनयू नई दिल्ली से एम.फिल किया।

फिलहाल यूनाइटेड नेशंस पीसबिल्डिंग वर्क्स पर पीएचडी कर रहे है।

नई पोस्टिंग एसपी बिलासपुर इससे पूर्व कोंडागांव, नारायणपुर, महासमुंद, रायगढ़, कोरिया, राजनांदगांव, कोरबा जिले में एसपी रह चुके हैं।

जॉब के शुरुआत में सुकमा में एएसपी व सीएसपी दुर्ग में काम कर चुके हैं।

उपलब्धियां.

महासमुंद जिले में चाइल्ड फ्रेंडली पुलिसिंग के लिए उपाध्यक्ष द्वारा चैंपियंस ऑफ चेंज अवार्ड।

रायगढ़ जिले में संवेदन अभियान के लिए फिक्की स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड और इंडिया पुलिस अवार्ड।

अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार, इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ्स ऑफ पुलिस संगठन, अमेरिका द्वारा मुक्ति अभियान के लिए IACP पुरस्कार जो एक नशामुक्ति अभियान है।

रायगढ़ में एक दिन में सर्वाधिक मास्क वितरण का विश्व रिकॉर्ड 12.37 लाख मास्क।

महासमुंद में आत्मरक्षा में प्रशिक्षण के लिए सबसे ज्यादा छात्रों का विश्व रिकॉर्ड।

You May Also Like