साइबर ठगों से मीडिया को बचने पुलिस ने पढ़ाया पाठ, अवेरनेस को लेकर टिप्स देकर मांगा सुझाव..

बिलासपुर. साइबर मितान अभियान की एक कड़ी में साइबर क्राइम से बचाव के लिए और अधिक अवेरनेस को लेकर पुलिस अधिकारियों ने मीडिया कर्मियों की क्लास ली। पत्रकारों के परिवार वालों को जागरूक करने पुलिस अधिकारियों ने बहुत सारे टिप्स दिए और पत्रकारों से सुझाव भी मांगा। इस सेशन में किसी भी धार्मिक पोस्ट पर कमेंट्स और उसे वायरल करने को लेकर पुलिस अधिकारियों ने अपनी बातें साझा कर पत्रकारों को साइबर क्राइम का पाठ पढ़ाया।

बिलासा गुड़ी में सीएसपी कोतवाली और साइबर सेल के नोडल अधिकारी निमेश बरैया डीएसपी ट्रैफिक सतेंद्र पांडेय ने मीडिया कर्मियों की क्लास ली। मौका था साइबर मितान अभियान की एक कड़ी में शहर के पत्रकारों और उनके परिवार को साइबर क्राइम की रोकथाम और बचाव के लिए जागरूक करना। 14 पाइंट्स पर बारी बारी दोनों अधिकारियों ने पत्रकारों के समक्ष अपनी बात रखी और साइबर क्राइम से बचाव के साथ इसकी रोकथाम के लिए आवश्यक टिप्स दिए। सीएसपी बरैया ने साइबर क्राइम के उन पहलुओं पर बात की जिसके कारण ऐसे अपराध को बढ़ावा मिल रहा है। ऑनलाइन शॉपिंग, मोबाइल इंटरनेट और बैंकिंग समेत हर तरह से साइबर क्राइम की उपज पर उन्होंने पत्रकारों को समझाया तो वही डीएसपी पांडेय ने बैंकिंग और फेसबुक,वट्सप और ट्विटर के द्वारा झांसा देकर किस तरह साइबर क्राइम को अंजाम दिया जाता है उसकी रणनीति बता इसके बचने के उपाय बताए। पत्रकारों के बीच दोनों पुलिस अधिकारी एक टीचर की तरह साइबर अपराध को लेकर अपने टिप्स के साथ ठगों से बचाव के आइडिया दिया।

उन्होंने कहा कि मीडिया ही एक माध्यम है जिससे आमजनों को साइबर अपराध से बचने की जानकारी मिलती है लेकिन जरूरी है आप लोगों से भी इस बारे मे चर्चा कर सुझाव लेना। आज के इस सेशन में सीएसपी बरैया और डीएसपी पांडेय ने साइबर क्राइम से जुड़े हर एक स्टेप पर बात की। एटीएम फ्रॉड और मोबाइल से डेटा निकाल किस तरह वारदात को अंजाम दिया जा रहा है इस पर भी चर्चा की गई। सोशल मीडिया के इस युग मे बच्चों से लेकर बुजुर्ग वर्ग किस तरह झांसे में आकर ठगी का शिकार हो रहे इसे भी काफी बारिकी से समझाया गया। साइबर क्राइम को लेकर मशहूर जामताड़ा और बिहार के अलावा अन्य राज्यों से कैसे अपराधियों को पकड़ा जाता है और पुलिस को इस दौरान किन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है इसे भी बताया गया दोनों अधिकारियों ने कहा कि इतना आसान नही होता साइबर ठग को पकड़ना इसलिए साइबर मितान अभियान की पहल जिले की पुलिस द्वारा की गई है। हर तरह से आमजनों को जागरूक किया जा रहा है वही खुशी की बात है कि आईजी दीपांशु काबरा और एसपी प्रशान्त अग्रवाल ने साइबर मितान के लक्ष्य को पाने जो उम्मीद जताई थी हम उससे कहि आगे निकल गए हैं। जिसके फलस्वरूप लाखों लोगों तक साइबर मितान का मैसेज पहुंच गया है।

पुलिस अधिकारियों ने इस क्लास में बताया कि किसी भी धर्म को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट और इस पर कमेंट्स करने के साथ वायरल करना अपराध है वही इस बीच कुछ मीडिया कर्मियों ने साइबर क्राइम को लेकर अपने प्रश्न किये जिसे पुलिस अधिकारियों ने उन्हें बखूबी समझाया।

साइबर मितान से करे संपर्क..

बिलासा गुड़ी में सीएसपी बरैया और डीएसपी पांडेय ने बताया कि मंगलवार को इस अभियान का अंतिम दिन है साइबर क्राइम से जुड़ी किसी भी समस्या और जानकारी के लिए 9479264100 पर संपर्क किया जा सकता है। अभियान के बाद भी उक्त नम्बर पर जरूरतमंद को पूरी सहायता मिलेगी। कल पुलिस आमजनों से साइबर मितान तहत एक संकल्प पत्र भरवाने की तैयारी कर रही हैं।

संकल्प पत्र के साथ इन बातों का रखें ध्यान..

  1. अपना ओ.टी.पी किसी से शेयर नही करूंगा।
  2. फोन पर ए.टी.एम कार्ड/क्रेडिट कार्ड की जानकारी किसी को नही बताउंगा।
  3. अपना ए.टी.एम कार्ड स्वंय उपयोग करूंगा एवं ए.टी.एम बूथ पर सावधानी रखूंगा।
  4. ईनाम/लाॅटरी/कैशबैक/लोन/बीमा/पेंशन आदि के झांसे में आकर किसी अनजान खाता में पैसा जमा नही करूंगा।
  5. सोशल मीडिया वाटसएप/फेसबुक/इंस्टाग्राम पर अनजान व्यक्तियों से संपर्क नही करूंगा तथा अवांछित पोस्ट वायरल नही करूंगा।
  6. सोशल आई.डी/ई-वालेट, ए.टी.एम का पासवर्ड/पिन सुरक्षित रखूंगा।
  7. ओ.एल.एक्स/क्विकर आदि में आनलाईन शापिंग के दौरान सावधानी रखूंगा।
  8. गुगल सर्च से प्राप्त कस्टमर केयर के मोबाईल नंबर का उपयोग करते समय सावधानी रखूंगा।
  9. भूगतान हेतु अनजान नंबर से प्राप्त लिंक को क्लिक/ओपन या क्यू.आर कोड को स्कैन नही करूंगा।
  10. आनलाईन डेटिग एप का उपयोग करते समय सावधानी रखूंगा।
  11. ई-वालेट का उपयोग करते समय सावधानी रखूंगा।
  12. नौकरी के चाहत में अनजान खातो में पैसा जमा नही करूंगा।

You May Also Like