खुशखबरी- सीएम और डीजीपी के प्रयास का असर,राज्य के PPS स्कूल को मिली CBSE की मान्यता..

रायपुर. प्रदेश के मुख्यमंत्री और पुलिस महानिदेशक के प्रयास से पुलिस परिवार के लिए संचालित पुलिस पब्लिक स्कूल के लिए की गई मेहनत रंग लाई है पुलिस पब्लिक स्कूल को सीबीएसई की मान्यता मिल गई है जहां अब नर्सरी से 12वी तक कम फीस में पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों के बच्चे के साथ आम नागरिकों के बच्चे भी शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रयासरत सीएम भूपेश बघेल और अपने मातहतों के लिए बेहतर करने नई योजनाओं को मूर्त रूप देने लगे डीजीपी डी एम अवस्थी की मेहनत पुलिस परिवार के बच्चों के लिए खुशखबरी लेकर आई है। प्रदेश के मुखिया और पुलिस प्रमुख के विशेष प्रयास से पेंशनबाड़ा स्थित पुलिस पब्लिक स्कूल को सीबीएसई ने 12वीं कक्षा तक मान्यता प्रदान कर दी है।

उल्लेखनीय है कि स्कूल भवन कई वर्षों से खाली पड़ा जर्जर हो रहा था। नई सरकार आने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसकी मरम्मत कराकर स्कूल को अच्छे से संचालित करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद से नए सिरे से योजना बनाकर स्कूल को संचालित किया जा रहा है।
सीबीएसई की विशेष टीम के निरीक्षण में सभी मानक पूरे पाए गए, जिसके बाद मान्यता प्रदान की गई। अभी तक स्कूल आठवीं कक्षा तक संचालित हो रहा था। इस सत्र से यहां के छात्र-छात्राएं 9वीं में एडमिशन ले सकेंगे। स्कूल में पुलिसकर्मियों के अलावा आम नागरिकों के बच्चों को भी प्रवेश दिया जाता है।

राज्य के लिए खुशी की बात.. डीजीपी


डीजीपी डीएम अवस्थी ने बताया कि इस स्कूल की खास बात है कि यहां पुलिसकर्मी ही शिक्षक की भूमिका निभाते हैं। सभी योग्यताएं पूरी करने वाले ही पुलिसकर्मियों को यहां पदस्थ किया गया है। यहां पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी भी सिखाई जाती है। इसके अलावा खेलकूद और अन्य गतिविधियां भी लगातार संचालित होती रहती हैं। स्कूल में कम्प्यूटर लैब, प्ले ग्राउंड, म्यूजिक क्लास जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। वर्तमान में स्कूल बिना किसी व्यवसायिक लाभ की अपेक्षा से संचालित किया जा रहा है। यही वजह है कि पुलिस पब्लिक स्कूल में फीस अन्य स्कूलों की अपेक्षा बहुत ही कम है। पिछले वर्ष स्कूल में 185 बच्चे अध्ययनरत थे।

You May Also Like