वीडियो- DGP ने की पुलिस अफसरों की क्लास, महिलाओं पर बढ़ रहे क्राइम की रोकथाम के लिए कड़े दिशा निर्देश देकर जारी किया हेल्पलाइन नंबर..

रायपुर. राज्य में महिलाओ पर बढ़ते अपराधों की रोकथाम के लिए डीजीपी डी एम अवस्थी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिले के पुलिस अफसरों की क्लास ली उन्होंने महिला संबंधी अपराधों की प्रभारी माॅनिटरिंग के लिये पुलिस मुख्यालय स्तर पर स्पेशल माॅनिटरिंग सेल फाॅर क्राईम अगेंस्ट वूमेन जिसमें महिलाओं के विरूद्ध घटित होने वाले अपराधों जैसे हत्या, बलात्कार, छेड़छाड़, एसिड अटैक और दहेज मृत्यु जैसे प्रकरणों की माॅनिटरिंग करने दिशा निर्देश दिया।

महिला अपराधों पर रोकथाम के लिए पुलिस महानिदेशक दुर्गेश माधव अवस्थी ने आज वीडियो क्रांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान महिला संबंधी अपराधों की प्रभारी माॅनिटरिंग के लिये पुलिस मुख्यालय स्तर पर स्पेशल माॅनिटरिंग सेल फाॅर क्राईम अगेंस्ट वूमेन का जिसमें महिलाओं के विरूद्ध घटित होने वाले अपराधों जैसे हत्या, बलात्कार, छेड़छाड़, एसिड अटैक और दहेज मृत्यु जैसे प्रकरणों की माॅनिटरिंग करने पर प्लान तैयार करने डीजीपी ने मातहत अफसरों से कहा वही इस सेल का प्रभारी पुलिस मुख्यालय में डीआईजी श्रीमती नेहा चम्पावत को बनाया गया है।

श्री अवस्थी ने प्रत्येक जिले में भी इस प्रकार के सेल के गठन के निर्देश दिये हैं, जिसमें राजपत्रित स्तर के पुलिस अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जायेगा। जिले में गठित सेल के द्वारा प्रतिदिन महिलाओं के विरूद्ध घटित अपराधों की विवेचना की प्रगति रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय भेजी जायेगी।
डीजीपी श्री अवस्थी ने निर्देश दिये कि प्रत्येक थाना में एक महिला सेल का गठन करें जिसमें महिला पुलिस अधिकारी की ड्यूटी लगायें। जिससे पीड़ित महिला आसानी से अपनी बात रख सकें। उन्होंने निर्देश दिये कि जिले में संवेदनशील स्थानों को चिन्ह्ति कर महिला हेल्प लाईन नम्बर 1091 और डाॅयल 112 का होर्डिंग्स व फ्लैक्स लगाकर व्यापक प्रचार-प्रसारकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी उक्त नम्बरों के संबंध में जागरूकता फैलाई जाये। महिला पेट्रोलिंग टीम संवेदनशील स्थानों में लगातार भ्रमण करें एवं किसी प्रकार शिकायत मिलने पर तत्काल कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि राज्य के 6 जिलों रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा एवं रायगढ़ में महिला विरूद्ध अपराध अनुसंधान इकाई (IUCAW) संचालित है। इन इकाईयों द्वारा महिला अपराधों की शत-प्रतिशत माॅनिटरिंग कर विवेचना की प्रगति से प्रतिदिन पुलिस मुख्यालय को अवगत करायें। इस बैठक में एडीजी आर के विज, अशोक जुनेजा,हिमांशु गुप्ता, रायपुर आईजी आनंद छाबड़ा, डीआईजी ओपी पाल, एआईजी मयंक श्रीवास्तव समेत सभी जिलों के पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

खुद करूंगा मॉनिटरिंग..अवस्थी

बैठक में डीजीपी श्री अवस्थी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अपने कड़े तेवर दिखाए और कहा कि पीड़ित महिला जिले में गठित सेल में प्रभावी कार्यवाही ना होने पर पुलिस मुख्यालय में गठित सेल के हेल्प लाईन नम्बर 9479191667 और ईमेल आईडी smcphq@gmail.com पर संपर्क कर सकती हैं। मैं स्वयं प्रत्येक 15 दिन में उक्त सेल द्वारा की गई कार्यवाही की माॅनिटरिंग करूंगा।

You May Also Like