एक थी अनुराधा….एसके मिश्रा से दोस्ती और रहस्यमयी मौत !

‘विजया पाठक’

पत्रकार अनुराधा विश्वकर्मा को भोपाल समेत मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई पत्रकार जानते हैं। अनुराधा अपने साप्ताहिक पत्र ‘’सुबह का भारत’’ का प्रकाशन भोपाल से किया करती थी। उनका अधिकांश समय भोपाल के पत्रकार भवन में गुजरता था। अनुराधा मूलत: रायपुर की थी। एसके मिश्रा जब जशपुर में थे, तब अनुराधा उनके संपर्क में आई थी। मिश्रा ने लाभ लोभन देकर अनुराधा को अपने जाल में फंसा लिया। इसी बीच मिश्रा से अनुराधा को भरपूर शोषण किया। कई तरह के वादें किए। बात शादी तक की भी हुई।

अनुराधा मिश्रा की झूठी बातों में आकर मिश्रा पर विश्वास भी करने लगी। जबकि मिश्रा तो उसका शोषण करना चाहता था। दोनों में अच्छे संबंध भी थे। लेकिन जब तक अनुराधा मिश्रा की चाल को समझ पाती काफी देर हो चुकी थी और वह इस मुकाम पर पहुंच चुकी थी कि आगे कोई रास्ता भी नहीं बचा था। कुछ समय पश्चात् अनुराधा ने एसके मिश्रा पर शादी के लिए दबाब बनाया क्योंकि मिश्रा और अनुराधा में कुछ ऐसा घटा कि बात शादी करने तक पहुंच गई थी। इसके बाद मिश्रा ने कुछ समय बाद अनुराधा से दूरी बनाना प्रारंभ कर दिया। इसके बाद जब मिश्रा देवास पदस्थ हुए तो अनुराधा भी देवास गई थी। तब मिश्रा ने अपने दबाब से अनुराधा के विरूद्ध थाने में झूठा मामला दर्ज करवाया और गिरफ्तारी करवाई। उसके बाद अनुराधा को सजा हुई और वह जेल भी गई। इसके पहले जब मिश्रा रीवा में थे तो अनुराधा अपनी व्यथा सुनाने के लिए पत्रकार वार्ता आयोजित की थी उस समय अखबारों में छपा भी था। जब मिश्रा बल्लभ भवन में पदस्थ थे तब भी अनुराधा मिश्रा से मिलने के लिए भटकती रहती थी लेकिन मिश्रा उसकी एक भी सुनने को तैयार नहीं था। अनुराधा भोपाल स्थित पत्रकार भवन में बैठकर अपने साथियों से खुद के साथ हुए अन्याय का जिक्र किया करती थी। यह अन्याय मिश्रा ने किया था। जिसका अुनराधा को काफी समय तक मलाल रहा। उसकी बातों से लगता था कि मिश्रा ने अनुराधा के साथ बहुत बुरा किया था।
यह बात सन् 2015 की है। आज चार साल हो गए हैं लेकिन इन चार सालों में अनुराधा का आज तक अता-पता नहीं है। यह भी पता नहीं है कि वह जिंदा भी है या मिश्रा ने उसे मरवा दिया है। आज वह जिंदा होती तो सामने जरूर आती। संभावना यही है कि अनुराधा अब दुनिया में नही है। एसके मिश्रा ने एक भोली भॉलि महिला को बर्बाद कर सड़कों पर छोड़ दिया था। अनुराधा जैसी ऐसी कई महिलाएं और है जिनका जीवन मिश्रा ने तबाह किया है। मिश्रा जैसे हैवान अधिकारी ने न जाने कितनी और अनुराधा का ऐसे ही जीवन तबाह किया है। अपने चाल, चरित्र और चेहरे के लिए कुख्यात एसके मिश्रा ने अपने सार्वजनिक जीवन में इतने कुकर्म किए हैं कि सबकी बारीकि से जांच की जाए तो मिश्रा सलाखों के पीछे होगा।

You May Also Like