रंग लाई बिलासपुर प्रेस क्लब की मेहनत, CM बघेल ने अपना वादा पूरा कर वेब मीडिया में विज्ञापन के लिए बनाई नीति..

बिलासपुर.प्रेस क्लब की पहल के बाद भूपेश सरकार ने वेब मीडिया के विज्ञापन के लिए पॉलिसी तैयार की है बिलासपुर प्रेस की रंग लाई और सरकार ने पॉलिसी में वेब मीडिया के लिए कुछ मापदंड बना के विज्ञापन जारी करने का मन बना लिया।

वेब मीडिया संचालित करने वाले पत्रकारों के लिए अच्छी खबर है मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर वेब मीडिया को विज्ञापन जारी करने के लिए छत्तीसगढ़ जनसपंर्क विभाग को एक नई पॉलिसी बनाई है मालूम हो कि सोमवार को बिलासपुर प्रेस क्लब के शपथ ग्रहण समारोह में प्रेस क्लब अध्यक्ष तिलक राज सलूजा और उनकी टीम ने पत्रकारों के हित समेत वेब मीडिया को विज्ञापन देने अपनी बातें रखी थी जिसके बाद सीएम ने मंच पर से ही छत्तीसगढ़ के पत्रकारों को हर सम्भव मदद देने का आश्वासन दिया था अपने बिलासपुर प्रवास के बाद सीएम भूपेश बघेल ने प्रेस क्लब को दिया वादा पूरा किया और मंगलवार की शाम वेब मीडिया को विज्ञापन जारी करने की पॉलिसी वाली खबर बाहर आई।

सीएम के इस तोहफे से वेब मीडिया संचालित करने वाले पत्रकार जगत में खुशी की लहर हैं तो वही प्रेस क्लब के अध्यक्ष तिलक राज सलूजा और उनकी टीम ने सीएम की इस नई नीति का सराहना कर आभार व्यक्त किया है।

कमेटी की अनुशंसा के बाद ही जारी होंगे विज्ञापन..

वेब मीडिया की पाॅलिसी बनाए जाने के साथ ही जनसंपर्क विभाग ने एक कमेटी का भी गठन किया है. यह कमेटी विज्ञापन से जुड़े तमाम आवेदन वेब मीडिया संचालकों से लेगी. वेबसाइट्स के यूनिक हिट्स के आकंलन के बाद ही कमेटी विज्ञापन के लिए अनुशंसा करेगी. कमेटी की अनुशंसा के बाद ही वेबसाइट को विज्ञापन दिए जाएंगे.नई पाॅलिसी में यूनिक यूजर की कैटेगरी बनाई गई है. वेबसाइट में आने वाले हिट्स के आधार पर यह कैटेगरी होगी. न्यूनतम पचास हजार प्रति माह हिट्स वाली वेबसाइट ही इस दायरे में आएगी. हिट्स के आंकलन वेब मीडिया संचालक के मुहैया कराए गए आंकड़ों से निर्धारित नहीं होगा. विभाग गूगल एनालिटिक्स, एलेक्सा जैसे थर्ड पार्टी से वेबसाइट के हिट पता करेगी, जिसके आधार पर ही वेबसाइट की कैटेगरी तय की जाएगी.

प्रेस क्लब की ये थी प्रमुख मांगे..

सीएम भूपेश बघेल से प्रेस क्लब अध्यक्ष तिलक राज सलूजा ने आग्रह किया था कि समय-समय पर पूर्व में इस तरह के सहयोग विभिन्न सरकारों द्बारा किए जा चुके हैं। राज्य बनने से पहले स्वर्ण जयंती नगर कालोनी के पास पत्रकार कालोनी विकसित की गई थी। इसके बाद बिरकोना में पत्रकारों को भूखण्ड आबंटित हुए हैं लेकिन हमारे दो सौ पत्रकारों को आज भी अपने मकान की जरूरत है। पत्रकार वैसे भी आर्थिक रूप से कमजोर होता है। इस मंच से प्रेस क्लब परिवार की ओर से मैं आपसे निवेदन करता हूं कि पास बिरकोना में शासन की और भूमि रिक्त है। आपके निर्देश पर छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल हमें आर्थिक रूप से कमजोर मानते हुए उपरोक्त रिक्त भूमि पर टू बीएचके का मकान रियायत दर पर शासन के अनुदान से बनाकर दें,आप हमारे यानी जनसम्पर्क विभाग के मुखिया भी हैं इसलिए आपसे गुजारिश है कि हमारे साप्ताहिक समाचार पत्रों के लिए पहले की तरह विज्ञापन की उदार नीतियां बनाई जाए, इसके अलावा तेजी से उभरते न्यूज पोर्टलों पर भी शासन के विज्ञापन सहयोग आदि की जरूरत है इसके अलावा अधिमान्यता, कल्याण कोष, प्रेस पुलिस से जुड़े आयोगों में राजधानी की तरह न्यायधानी के पत्रकारों को भी बराबर का प्रतिनिधित्व दिए जाने का स्नेह प्रदान करें।

You May Also Like