ताजी खबरों के लिए बनी प्रेस नेटवर्क ऑफ इंडिया बहुभाषी संवाद समिति..

नई दिल्ली. प्रेस नेटवर्क ऑफ इंडिया 16 भाषाओं में प्रिंट और इलैक्ट्रानिक मीडिया के लिए समाचार देने देश के प्रमुख पत्रकारों द्वारा गठन किया गया है। अक्तूबर 2018 से पहले सभी भाषाओं में कार्य शुरु हो जाएगा। पीएनआई के गठन के लिए दिल्ली, फरीदाबाद, चंडीगढ़, शिमला,कन्याकुमारी, चेन्नई, कोच्चि, अगरतल्ला, रांची,हैदराबाद, कोलकाता, वाराणसी सहित कई शहरों में बैठकों का आयोजन किया गया। सभी राज्यों में पीएनआई के कार्यालय होंगे। समिति की जानकारी के अनुसार यह नेटवर्क देश के सभी शहरों व ग्रामीण इलाकों में होगा.पहले लघु समाचार पत्रों को ग्राहक बनाने का लक्ष्य रखा गया है।
जल्दी ही संपादकीय लेख और फीचर सेवा की शुरुआत की जाएगी..
विशेष और खोजी खबरों के लिए रोजाना अखबारों और चैनलों को पैकेज देने से मिलने वाली राशि के आधार पर भुगतान संवाददाता को किया जाएगा।
राजनीतिक दलों, कंपनियों और अन्य लोगों के लिए सर्वेक्षण सेवा के लिए जिलों में पीएनआई का ब्यूरो एवं पांच हजार पत्रकारों की टीम बनाना है। हमारा लक्ष्य पूरे देश में पांच हजार संवाददाताओं का नेटवर्क तैयार करना है। पीएनआई सोसायटी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड कार्यालय केरल में और मुख्य कार्यालय दिल्ली में बनेगा। सोसायटी की केंद्रीय समिति में 22 निदेशक और अध्यक्ष,दो उपाध्यक्ष, महासचिव, दो सचिव और कोषाध्यक्ष होंगे। राज्यों में सोसायटी गठन के लिए 11 सदस्यीय समिति होंगे। अध्यक्ष,उपाध्यक्ष, महासचिव, सचिव और कोषाध्यक्ष होंगे। चार निदेशक होंगे। दो निदेशक केंद्रीय समिति की तरफ से अतिरिक्त मनोनीत किए जाएंगे। समिति का सदस्य बनने के लिए मीडिया से संबंध होना जरूरी है।
समिति का सदस्य बनने के लिए 21 रुपए सदस्यता शुल्क और एक हजार रुपए सालाना शुल्क होगा। केंद्रीय समिति के निदेशकों को 20 हजार रुपए और राज्य समिति के सदस्यों को दस हजार शुल्क देना होगा। सदस्यता देने का अधिकार केंद्रीय समिति के पास है।
रांची, गुवाहाटी, चैन्नई, कोच्चि, तिरुवनंतपुरम,भोपाल आदि शहरों में पीएनआई के कार्यालय शुरु हो गए हैं। दिल्ली में जल्दी ही कार्यालय शुरु हो जाएगा।
अभी आपको अपने राज्य और जिले में प्रकाशित होने वाले मध्यम और लघु समाचार पत्रों के साथ स्थानीय चैनलों की सूची नाम,संपादक, मालिक और अन्य जिम्मेदार लोगों के पदभार, ईमेल और टेलीफोन नंबर सहित हमें भेजने हैं।

सदस्य ही बन सेकेंगे पत्रकार..

सोसायटी के सदस्य ही विभिन्न जिम्मेदारी संभालेंगे। जिलों में सहयोगी सदस्य के तौर पर समाचार संकलन का कार्य करने वाले नियुक्त किए जाएंगे। पीएनआई के संपादकीय कार्य को सलाह देने के लिए संपादकीय बोर्ड का गठन किया जा रहा है।

सेवा से जुड़ना है तो ये करें..

प्रसिद्ध पत्रकार श्री आलोक मेहता ने बोर्ड का चैयरमेन बनने के लिए स्वीकृति दी है। बोर्ड में सभी भाषाओं के पत्रकारों को शामिल करने पर विचार किया गया है।
अगर आप पीएनआई के लिए काम करने के लिए इच्छुक हैं तो सदस्यता फार्म भर कर भेजे। सदस्यता का निर्णय होने के बाद ही शुल्क जमा किया

You May Also Like