आज सीएम के हाथों होगा लक्ष्मण झूले-उद्यान का लोकार्पण..

रायपुर.खारून नदी के तट पर स्थित प्रसिद्ध महादेव घाट पर बने लक्ष्मण झूले और उद्यान का गुरुवार को मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह लोकार्पण करेंगे.सीएम शाम को 5 बजे लक्ष्मण ब्रिज के रूप में छत्तीसगढ़ के पहले सस्पेंशन ब्रिज का लोकार्पण करेंगे. साथ ही वे इस मौके पर नदी तट सौंदर्यीकरण समेत उद्यान, व्यायाम स्थल, बच्चों के लिए खेल आंगन का भी लोकार्पण करेंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल करेंगे. सांसद रमेश बैस, मंत्री अमर अग्रवाल, मंत्री राजेश मूणत, खाद्य मंत्री पुन्नूलाल मोहले समेत शहर के गणमान्य लोग इस मौके पर मौजूद रहेंगे.

वहीं नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानि एनजीटी की फटकार के बाद राज्य सरकार ने मिशन क्लीन खारून योजना को भी हरी झंडी दे दी है. इसमें खारून नदी में गिरने वाले 17 गंदे नालों के पानी को साफ किया जाएगा. इसके लिए 261 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं. प्रोजेक्ट के तहत चंदनीडीह, कारा और निमोरा में उच्च क्षमता के 3 सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट यानि एसटीपी लगाए जाएंगे.

महादेव घाट रिवर फ्रंट गार्डन का लोकार्पण..

वहीं महादेव घाट पर दुर्ग जिले के हिस्से में रिवर फ्रंट पर एक किलोमीटर लंबा उद्यान भी बनाया गया है, जिसका लोकार्पण होना है. उद्यान में पेडस्ट्रियन ट्रैक, एक्यूप्रेशर ट्रैक और गोल्फकार्ट ट्रैक बनाए गए हैं. साथ ही बच्चों के लिए झूले, कैफेटेरिया, एक्सरसाइज और योगाभ्यास के लिए अलग-अलग ट्रैक, कैलाश गुफा, मुक्ताकाश, झरने और फव्वारे का भी निर्माण किया गया है. यहां कई प्रजातियों के फूल-पौधे भी हैं, जो बरबस लोगों को आकर्षित कर लेते हैं. उद्यान में चारों तरफ हरियाली ही हरियाली है.

You May Also Like