शिक्षाकर्मी नही पहुंच सके पंडाल में..

बिलासपुर. संविलियन और सातवें वेतनमान की मांग को लेकर पंचायत नगरीय निकाय मोर्चा के पदाधिकारी और शिक्षाकर्मी रायपुर धरना प्रदर्शन में जाने के लिए नेहरू चौक के लिए निकले लेकिन हड़ताल स्थल पर पहुंच ही नही पाए। पुलिस ने सभी को अलग-अलग स्थानों से गिरफ्तार कर किया।

संविलियन और सांतवें वेतनमान की मांग को लेकर शिक्षक पंचायत नगरीय निकाय मोर्चा के बैनर तले शिक्षाकर्मी अपनी मांगों को लेकर नेहरू चौक में 20 नवंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल कर रहे हैं।

मोर्चा के पदाधिकारी मांगों को लेकर रायपुर में शासन से चर्चा कर रहे थे लेकिन चर्चा विफल होने के बाद जिला शाखा के शिक्षक पंचायत नगरीय निकाय मोर्चा के पदाधिकारी और शिक्षाकर्मी परिवार सहित रायपुर प्रदर्शन में शामिल होने का ऐलान किया। आज सुबह सभी रायपुर जाने के लिए नेहरू चौक में एकत्र होने वाले थे। लेकिन सुबह अनिश्चितकालीन हड़ताल स्थल पर पहुंचे ही नही।

सुबह से ही हड़ताल स्थल में पहुंच कर अपनी मांगों के समर्थन में आवाज उठाने वाले शिक्षाकर्मी पुलिस की कार्रवाई के डर से नहीं पहुंचे या चकमा देकर स्टेशन से राजधानी कूंच कर गए .
पंडाल में विरानी छाई थी।

शिक्षाकर्मियों की अनिश्चितकालीन हडताल करीब 12 दिन तक चली थी। हड़ताल के तीसरे ही दिन शासन ने सभी को काम पर वापस लौटने को कहा था नही लौटने पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई थी। इसके बाद परिवीक्षाधीन अवधि के शिक्षाकर्मी वापस काम पर लौट गए थे तो जिला पंचायत ने 930 और जनपद पंचायत ने 330 शिक्षाकर्मियों को नोटिस जारीकिया था इसमें से करीब 100 शिक्षाकर्मियों ने ड्युटी ज्वाइन किया है।

संविलियन सहित 9 सूत्रीय 20 नवंबर से नेहरु चौक में अनिश्चितकालीन हड़ताल कर रहे शिक्षाकर्मी स्कूल का बहिष्कार कर चुके हैं। शिक्षाकर्मी शिक्षक पंचायत नगरीय निकाय मोर्चा के बैनर तले अपनी मांगो को लेकर परिवार सहित हड़ताल में शामिल होने के लिए आज रायपुर में जा रहे थे। शिक्षाकर्मियों के हड़ताल को देखते हुए राज्य शासन के निर्देश पर पुलिस ने शिक्षाकर्मियो की गिरफ्तारी शुरू की। जिले के 325 शिक्षाकर्मियो को पुलिस ने रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड तो कुछ को बाईपास से भी गिरफ्तार किया है। बिलासपुर रेलवे स्टेशन से तोरवा और तारबाहर पुलिस ने 29 लोगो को गिरफ्तार किया है। सरकंडा बाईपास से प्राईवेट वाहन से रायपुर जा रहे 12 शिक्षाकर्मियो को सरकंडा पुलिस ने गिरफ्तार किया है। सिविल लाइन पुलिस ने महाराणा प्रताप चौक से 25 शिक्षाकर्मियो को सुबह 5 बजे हिरासत में लिया है। तखतपुर पुलिस ने 7, कोटा पुलिस ने 24 गौरेला थाना में सबसे ज्यादा 84 शिक्षाकर्मियो को रेलवे स्टेशन और स़ड़क मार्ग से गिरफ्तार किया गया है। पेण्ड्रा थाना में 32 की गिरफ्तारी हुई है। मरवाही पुलिस ने भी 29 शिक्षाकर्मियो को गिरफ्तार किया है जो गौरेला रेलवे स्टेशन जा रहे थे। चकरभाठा पुलिस ने बस स्टैण्ड के पास से 10 को हिरासत में लिया। रतनपुर पुलिस ने अम्बिकापुर से रायपुर जा रहे 26 शिक्षाकर्मी को खण्डोबा मंदिर के पास बस से गिरफ्तार किया है। सीपत पुलिस ने 4 को हिरासत में लिया है। 72 गिरफ्तार शिक्षाकर्मियों को बहतराई स्टेडियम में रखा गया है। इस कार्रवाई से बौखलाए शिक्षाकर्मियो ने कहा कि वे साथियो के साथ हड़ताल में शामिल होने रायपुर जा रही थी,सभी को पुलिस ने गाड़ी से उतार कर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इससे पूर्व भी शिक्षाकर्मियो ने आन्दोलन किया है लेकिन तब ऐसी कार्रवाई नही की गई थी। लेकिन इस बार राज्य सरकार को कुर्सी जाने का डर है इसलिए उन्हे परेशान किया जा रहा है। लेकिन इस कार्रवाई से हम डरने वाले नही हैं और अपनी 9 सूत्रीय मांग के पूरा नही होने तक आंदोलन करेगें । शासन की इस कार्रवाई की शिक्षाकर्मी नगरीय निकाय मोर्चा ने निंदा की। हड़ताल में रायपुर जा रहे गिरफ्तार शिक्षाकर्मियो पर पुलिस ने प्रतिबंधात्मक धारा 151 की कार्रवाई की। गिरफ्तार शिक्षाकर्मियो को बहतराई खेल परिसर में रखा गया है।

You May Also Like