पाइप लाइन विस्तार,टंकी निर्माण पर खर्च होगा 87 लाख,सभापति गौरहा व ब्लॉक अध्यक्ष ने किया भूमिपूजन.

बिलासपुर. जल ही जीवन है,कहने को तो पृथ्वी के दो तिहाई भाग पर जल है, लेकिन पीने योग्य जल सिर्फ दो प्रतिशत ही है। इसका संरक्षण और संवर्धन हमारी जिम्मेदारी है। यदि हमने अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ठीक से नहीं किया तो आने वाली पीढियां हमें कभी माफ नहीं करेंगी क्योंकि मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि आने वाले समय में यदि कभी युद्ध की स्थिति बनती है तो इसकी वजह पानी ही होगा इसलिए हमें आज ही नहीं अभी से ही जल को संरक्षित करने का उपाय शुरू कर देना चाहिए। यह बातें जिला पंचायत सभापति अंकित गौरहा ने जल जीवन मिशन के तहत पानी टंकी के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम के दौरान कही।

जिला पंचायत सभापति ने ग्राम पंचायत परसाही में जल जीवन मिशन के लिए टंकी निर्माण और पाइप लाइन विस्तार के भूमिपूजन कार्यक्रम में भी शिरकत किया। गौरहा ने बताया कि 87 लाख रुपए की लागत से पानी टंकी निर्माण और पाइप लाईन बिछाने का काम किया जाएगा काम पूरा होने के बाद लोगों को पानी के लिए दर दर नहीं भटकना होगा।

कार्यक्रम में शिरकत के दौरान स्थानीय लोगों ने सभापति तथा बेलतरा ब्लाक अध्यक्ष झगरराम सूर्यवंशी,गुड्डा ठाकुर का फूल माला से स्वागत किया। उपस्थित लोगों को अंकित गौरहा ने संबोधित भी किया। गौरहा ने बताया कि दुनिया के पृथ्वी के 72 प्रतिशत भाग पर जल है। लेकिन पीने लायक पानी केवल 2 प्रतिशत ही है। पिछले दो दशक से बुद्धिमान लोग लगातार चेतावनी दे रहे हैं कि पानी का संरक्षण करें। क्योंकि आने वाले समय पर कभी युद्ध की स्थिति बनती है तो उसकी वजह पानी ही होगा। हमें आज और अभी से पानी को संरक्षित करने की जरूरत है।

अंकित ने बताया कि पानी पर सार्वभौमिक अधिकार है। हमें पानी का उपयोग करना है ना कि दुरपयोग। सरकार का भी प्रयास है कि जनता जनार्दन को साफ सुथरा पानी मिले इसलिए हमारी जिम्मेदारी भी बनती है कि पानी का सदुपयोग करें साथ ही नुकसान को भी रोंके। जनजागरण अभियान चलाकर पानी की उपयोगिता पर प्रकाश डालें क्योंकि यदि जल है तो कल है।

ब्लाक अध्यक्ष झगरराम सूर्यवंशी ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारी सरकार जनता की हर सुविधा को ध्यान में रखकर काम कर रही है पानी टंकी बनने से गांव की महिलाओं को बड़ी सुविधा और राहत मिलेगी, ग्रामवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

You May Also Like