NTPC सीपत में 75वां स्वतंत्रता दिवस “आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया गया..

बिलासपुर. एनटीपीसी सीपत में 15 अगस्त को देश का 75 वां स्वतंत्रता दिवस कोविड-19 के दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए “आजादी का अमृत महोत्सव” के रूप में हर्षोल्लास से मनाया गया। मुख्य समारोह नगर परिसर स्थित डॉ. भीमराव अंबेडकर खेल परिसर में आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि घनश्याम प्रजापति, समूह महाप्रबंधक, सीपत द्वारा ध्वजारोहण किया गया। ध्वजारोहण के उपरांत सामूहिक रूप से राष्ट्रगान का गायन किया गया। तत्पश्चात मुख्य अतिथि श्री प्रजापति द्वारा केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के परेड की सलामी ली।

श्री प्रजापति ने अपने संबोधन में समारोह में उपस्थित सभी कर्मचारियों, उनके परिजनों को 75 वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। देश के वीर शहीदों, देशभक्तों व बुद्धिजीवियों के साथ ही छत्तीसगढ़ के वीर सपूतों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए, मुख्य अतिथि महोदय ने कहा कि एनटीपीसी सन 1975 से देश के विकास में सतत् अग्रणी भूमिका का निर्वहन कर रहा है। उन्होंने एनटीपीसी के महत्वपूर्ण उपलब्धियों को याद करते हुए बताया कि कंपनी की कुल स्थापित क्षमता 66885 मेगावॉट है। वर्ष 2032 तक 128000 मेगावाट विद्युत उत्पादन क्षमता हासिल करने का लक्ष्य है।

इस अवसर पर एनटीपीसी सीपत की प्रमुख उपलब्धियों पर भी प्रकाश डालते हुए बताया कि एनटीपीसी सीपत ने वित्त वर्ष 2020-21 में 90.12 प्रतिशत पीएलएफ पर 23525 मिलियन यूनिट का उत्पादन किया। वर्ष 2021-22 में भी जुलाई 2021 तक स्टेशन ने 91.7 प्रतिशत पीएलएफ की दर से 7999.65 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन किया और पूरे एनटीपीसी में द्वितीय स्थान हासिल किया है। यूनिट #1 और यूनिट #3 के एफजीडी चिमनी शेल कास्टिंग का कार्य पूरा किया गया।

इस दौरान मुख्य अतिथि महोदय द्वारा सामाजिक दूरी का पालन करते हुए सभी महाप्रबंधकगण, विभागाध्यक्षों, संगवारी महिला समिति की पदाधिकारियों, सभी यूनियन एवं एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ आसमान में तीन रंगों से रंगे गुब्बारे का विमोचन कर देश की सतत् उन्नति एवं समृद्धि का संदेश दिया।

इसके पूर्व संगवारी महिला समिति द्वारा संचालित बाल भवन व टॉइनी ब्लॉसम प्ले स्कूल में संगवारी महिला समिति की अध्यक्षा, श्रीमती सरोज प्रजापति एवं पदाधिकारियों द्वारा बाल भवन में सामाजिक दुरी का पालन करते हुए ध्वजारोहण किया गया।

समारोह उपरांत “आजादी का अमृत महोत्सव” के अंतर्गत शापिंग कॉम्प्लेक्स मे स्थापित विद्युत वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन परियोजन प्रमुख घनश्याम प्रजापति, समूह महाप्रबंधक सीपत एवं श्रीमती सरोज प्रजापति, अध्यक्षा, संगवारी महिला समिति के द्वारा किया गया।

You May Also Like