हरिद्वार में कुंभ मेले की कमान खुद सीएम ने संभाली..

हरिद्वार.उत्तराखंड सरकार ने 2021 में हरिद्वार में लगने वाले महाकुम्भ मेले को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। सभी विभागों को ये निर्देश दिए गए की इस बार कामों में स्थायी प्रकृति के कार्यों को जल्द चिन्हित किया जाये। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने साफ़ कहा है की आधे-अधूरे कार्य स्वीकार नहीं किये जायेंगे। कुंभ प्रारम्भ होने के बाद कोई भी काम निर्माणाधीन न रहे।
पुलिस महानिदेशक एके रतूड़ी ने बताया कि कुंभ मेले में 20 हजार से अधिक सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जायेगी। इसके साथ ही पुलिस विभाग द्वारा कुंभ मेले के लिये 54 करोड़ रुपए के स्थायी निर्माण, 30 करोड़ रुपए के सुरक्षा उपकरण आदि संसाधन तथा 45 करोड़ रुपए रनिंग बजट का आंकलन किया गया है।

कुम्भ को लेकर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत खुद फरवरी में कुंभ मेला क्षेत्र जाएंगे।मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ 2021 का सफल आयोजन सरकार की प्राथमिकता है।

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लो.नि.वि. के द्वारा हरिद्वार में प्रस्तावित रिंग रोड का एनएच हेतु प्रस्ताव अभी तक केन्द्र सरकार को न भेजे जाने को लेकर नाराजगी जताई।पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियंता को कार्य में सुधार लाने की नसीहत देते हुए तत्काल रिंग रोड और आवश्यक पुलों का सर्वे कार्य प्रारंभ करने को कहा।
बिजनौर रोड पर साधुओं के लिए स्थान चिन्हित कर सभी व्यवस्थाएं की जायेंगी। बीते दिनों पहली बैठक में अखाड़ों की सहमति ले ली गयी थी। नगरीय विकास मंत्री मदन कौशिक ने जिला प्रशासन को निर्देश दिये कि वे अखाड़ों की सुविधा और उनके स्नान के दिन की आवश्यकता के अनुसार योजना बनाएं।
2021 कुंभ के लिये कुल 2200 करोड़ के कार्य प्रस्तावित किये जा रहे हैं, जिससे 85 प्रतिशत कार्य स्थायी प्रकृति के हैं। संपूर्ण मेला क्षेत्र लगभग 130 वर्ग किमी में है। हरिद्वार, देहरादून, टिहरी और पौड़ी जनपदों के भू-भाग मेला क्षेत्र में आयेंगे। फिलहाल मेला क्षेत्र कुल 32 सेक्टर्स में विभाजित है। वर्ष 2010 के कुंभ पर 600 करोड़ रुपए व्यय हुए थे। सिंचाई विभाग द्वारा 2021 कुंभ हेतु 36.62 करोड़ का कार्य प्रस्तावित है। इसमें 1565 करोड़ की लागत से हरिद्वार रिंग रोड का निर्माण प्रमुख है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा 170 करोड़ के कार्य प्रस्तावित है। इन कार्यों से 30 करोड़ की लागत से रोशनाबाद में 200 बेड का जिला हॉस्पिटल तथा 24 करोड़ की लागत से भूपतवाला में 50 बेड का हॉस्पिटल निर्माण सम्मिलित है। इसके साथ ही बहादराबाद अस्पताल को उच्चीकृत कर 30 बेड का अस्पताल बनाया जायेगा।

You May Also Like