शाबास बच्चों-‘मोक्ष’मॉडल में बनाई जगह,जिले का बढ़ाया मान..

बिलासपुर. विद्यार्थियों के मध्य वैज्ञानिक स्वभाव, नवाचार, रचनात्मकता का वातावरण तैयार करने के उद्देश्य से केन्द्र शासन के नीति आयोग द्वारा अटल टिंकरिंग लैब योजना प्रारंभ किया गया है। यह नए भारत के विद्यार्थियों को अनुसंधान की ओर आकर्षित करने एवं वैज्ञानिक बनाने की ओर बढ़ाया हुआ एक कदम है।

इसमें जिले के दो स्कूल शास.बहु.उ.मा.शा.दयालबंद तथा शास.बहु.उ.मा.शा.पेंड्रा का चयन हुआ है। इन स्कूलों में सर्वसुविधायुक्त लैब के स्थापना के लिए 20 लाख रूपये की राशि भी प्रदान की गई है।
शास.बहु.उ.मा.शा.दयालबंद के विद्यार्थियों द्वारा अक्टूबर 2017 में नोएडा वल्र्ड रोबोटिक प्रदर्शनी में जिले के साथ राज्य का भी प्रतिनिधित्व करते हुए अपने माॅडल का प्रदर्शन किया गया। आॅनलाइन आयोजित इस प्रतियोगिता में देश भर के 10 हजार माॅडल्स में से शास.बहु.उ.मा.शा. के ‘‘क्लीन एनर्जी माॅडल’’ का चयन 15 एवं 16 दिसंबर को नई दिल्ली में आयोजित प्रदर्शनी के लिए हुआ था। इसके अलावा नई दिल्ली में आयोजित नेशनल रोबोटिक प्रदर्शनी में शास.बहु.उ.मा.शा. के माॅडलों का चयन देश के टाॅप टेन माॅडल्स में हुआ जिसमें से ‘‘मोक्ष’’ नामक माॅडल के प्रथम स्थान प्राप्त करते हुए अंतर्राष्ट्रीय रोबोटिक प्रदर्शनी में अपना स्थान बनाया है।

You May Also Like