लगेगा रोहणी नक्षत्र तो कल से तपेगा नवतपा..

बिलासपुर.शहर में तेज गर्मी के चलते शहरवासी पहले से हलाकान है उस पर शुक्रवार से नौतपा शुरू हो जाने से रही सही कसर भी पूरी हो जायेगी। इस मौके पर मौसम विदों का मानना है कि इस बीच बारिश की संभावना है।

सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही कल से नौतपा शुरू हो जाएगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस बार 25 मई को सूर्य रोहिणी नक्षत्र शाम को 7 बजकर 53 मिनट पर प्रवेश करेगा जो 3 जून तक इसी नक्षत्र में रहेगा। नौतपा साल के वह 9 दिन होता है। जब सूर्य पृथ्वी के सबसे नजदीक रहता है जिस कारण से इन 9 दिनों में भीषण गर्मी पड़ती है, इसी कारण से इसे नौतपा कहते हैं। इस महीने में सूर्य के वृष राशि के 10 अंश से 23 अंश 40 कला तक नौतपा कहलाता है। इस दौरान तेज गर्मी रहने पर बारिश के अच्छे योग बनता है। सूर्य 8 जून तक 23 अंश 40 कला तक रहेगा। दरअसल रोहिणी नक्षत्र का अधिपति ग्रह चंद्रमा होता है। सूर्य तेज और प्रताप का प्रतीक माना जाता है जबकि चंद्र शीतलता का प्रतीक होता है। सूर्य जब चांद के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश करता है तो सूर्य इस नक्षत्र को अपने प्रभाव में ले लेता है जिसके कारण ताप बहुत अधिक बढ़ जाता है। इस दौरान ताप बढ़ जाने के कारण पृथ्वी पर आंधी और तूफान आने लगते है।
लिहाजा कल से नवतपा के शुरु हो जायेगा। इसके चलते प्रदेश के सभी हिस्सों में गरज के साथ बौछार पडऩे की संभावना है। वहीं मौसम की मार झेल रहे लोगों के लिये ये अच्छी खबर हो सकती है। किसानों का कहना है कि नवतपा में बारिश से फसलों को नुकसान होगा। बारिश यदि 15 जून के बाद हो तो धान एवं अन्य फसलों की पैदावार के लिये अच्छा होगा। नहीं तो लाही, माहो एवं अन्य कीटों से फसलों को भारी नुकसान होगा। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर कहा है कि 25 जून के बाद मौसम में जबरदस्त परिवर्तन की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरबेस) के कारण पूरे छत्तीसगढ़ में बताई जा रही है.

You May Also Like