`मुंगेली से 21 बच्चे दिल्ली रवाना,`स्टूडेंट पुलिस कैडेट के लॉन्चिंग प्रोग्राम के लिए ,

छत्तीसगढ़/(omgnews.co.in) में मुंगेली जिले के बाल पुलिस कैडेट दल को बीते गुरुवार को दिल्ली के लिए रवाना किया गया है. गुड़गांव में आगामी 21 जुलाई को देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह राष्ट्रीय स्तर पर स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी) को पूरे देश में लॉन्च करेंगे. इस राष्ट्रीय स्टूडेंट पुलिस कैडेट के लॉन्चिंग समारोह में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करने मुंगेली जिले के ग्रामीण बच्चों को रवाना किया गया है.

15 अगस्त 2017 को मुंगेली में शुरू हुआ था बाल पुलिस कैडेट

बता दें कि मुंगेली जिले में केरल राज्य की तर्ज पर जिले की तत्कालीन एसपी नीतू कमल ने 15 अगस्त 2017 को बाल पुलिस कैडेट शुरू किया था, जो अब पूरे देश में शुरू किया जा रहा है. प्रदेश में केवल मुंगेली जिला ही ऐसा है जहां बाल पुलिस कैडेट चलाया जा रहा है. यही वजह है कि मुंगेली के 21 बच्चों को छत्तीसगढ़ राज्य का प्रतिनिधित्व करने गुड़गांव रवाना किया गया है. इसके लिए कलेक्टर डोमन सिंह और एसपी पारुल माथुर ने बच्चों को ढेर सारी शुभकामनाएं दी हैं.

बेहतर पुलिसिंग, बेहतर तालमेल और ग्रामीण इलाकों के बच्चों को पुलिस से जोड़ने के उद्देश्य से ये नई पहल की गई है. इसमें जिले के मुंगेली-लोरमी-पथरिया ब्लॉक के ग्रामीण इलाकों के स्कूल से 20-20 बच्चों का चयन कर कैडेट में शामिल किया गया था. उन्हें पुलिस की कार्यशैली के संबंध में विस्तृत जानकारियों के साथ कुछ प्रशिक्षण भी दिए गए हैं.

वहीं ये स्टूडेंट भी संकल्पित होकर अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन कर रहे हैं. राष्ट्रीय स्तर के इस बड़े कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे ग्रामीण अंचल के इन 21 बच्चों का हौंसला बढ़ाने एसपी पारुल माथुर इन बच्चों के साथ साथ मैदान में जुटी रहीं और उन्हें प्रशिक्षण भी दिया. बहरहाल, पुलिस कैडेट में शामिल हुए छात्र-छात्राओं में काफी उत्साह है. बच्चों का कहना है कि वे बड़े होकर पुलिस अधिकारी बनना चाहते हैं.

You May Also Like