माँ दंतेश्वरी के नाम पर हो जगदलपुर हवाई अड्डा-महंत..

बिलासपुर.छत्तीसगढ़ काँग्रेस कमेटी के चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. चरणदास महंत ने जगदलपुर में नवनिर्मित हवाई अड्डे के नाम को ‘माँ दंतेश्वरी’ के नाम पर रखने का प्रस्ताव रखा है।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा में स्थित माँ दंतेश्वरी देवी का मंदिर बस्तर ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ राज्य के आस्था का केंद्र है। 14 वीं शताब्दी में निर्मित माँ दंतेश्वरी देवी का मंदिर, देश के 52 शक्ति पीठों में से एक है| दंतेवाड़ा का नाम भी माँ दंतेश्वरी देवी के नाम पर ही है। माँ दंतेश्वरी देवी, बस्तर राजघराने की कुल देवी हैं और उनकी कृपा न सिर्फ संपूर्ण बस्तर बल्कि पूरे छत्तीसगढ़ और देश पर है और छत्तीसगढ़ के आदिवासियों की आस्था माँ दंतेश्वरी देवी से जुड़ी हुई है।

डॉ.महंत ने कहा कि जब बस्तर में आदिवासी लोगों की आस्था का केन्द्र माँ दंतेश्वरी हैं तो क्यों न बस्तर के लोगों और छत्तीसगढ़ की आस्था को देखते हुए बस्तर क्षेत्र के पहले हवाईअड्डे को माँ दंतेश्वरी देवी का नाम दे दिया जाए! अगर काँग्रेस पार्टी की सरकार होती तो यकीनन जगदलपुर के हवाई अड्डे का नाम “माँ दंतेश्वरी देवी हवाई अड्डा” होता|इससे देश विदेश के लोगों को भी माँ दंतेश्वरी देवी और बस्तर के इतिहास का पता चलता और साथ ही साथ छत्तीसगढ़ का पर्यटन उद्योग भी विकसित होता।

You May Also Like